logo-image

फेडरल रिजर्व चार साल बाद ब्याज दरों में करने जा रहा है बढ़ोतरी, जानिए क्या है वजह

जेरोम पॉवेल (US Fed Chairman Jerome Powell) की ओर इसको लेकर ज्यादा संकेत नहीं दिया गया है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व के द्वारा ब्याज दरों में कितनी तेजी से बढ़ोतरी की जाएगी.

Updated on: 03 Mar 2022, 09:35 AM

highlights

  • 2018 के बाद फेडरल रिजर्व के द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी का यह पहला मौका होगा
  • 15-16 मार्च 2022 को फेडरल रिजर्व की होने वाली बैठक में हो सकता है फैसला

नई दिल्ली:

अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व (Federal Reserve) के प्रमुख जेरोम पॉवेल (US Fed Chairman Jerome Powell) ने इस महीने यानी मार्च 2022 में ही नीतिगत ब्याज दरों (Interest Rate) में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है. जेरोम पॉवेल ने अमेरिकी संसद में दिए गए अपने बयान में कहा है कि फेडरल रिजर्व के द्वारा इस महीने से ही ब्याज दरों में बढ़ोतरी करना शुरू कर दिया जाएगा. बता दें कि अमेरिका में लगातार बढ़ती महंगाई को देखते हुए फेडरल रिजर्व के द्वारा इस कदम की संभावना पहले से ही जताई जा रही थी.

यह भी पढ़ें: तुर्की एयरलाइंस के पूर्व प्रमुख ने Air India के CEO, MD का पद ठुकराया

गौरतलब है कि साल 2018 के बाद फेडरल रिजर्व के द्वारा नीतिगत ब्याज दरों में बढ़ोतरी का यह पहला मौका होगा. हालांकि जेरोम पॉवेल की ओर इसको लेकर ज्यादा संकेत नहीं दिया गया है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व के द्वारा ब्याज दरों में कितनी तेजी से बढ़ोतरी की जाएगी. 15-16 मार्च 2022 को फेडरल रिजर्व की होने वाली बैठक में मानक अल्पकालिक ब्याज दरों में बढ़ोतरी का फैसला लिए जाने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: आज सोने-चांदी में क्या करें निवेशक? फेड के नरम रुख से क्या होगा असर?

बता दें कि जेरोम पॉवेल के इस बयान के बाद बीते सत्र में अमेरिका के शेयर बाजारों में रौनक देखने को मिली थी.