logo-image

16 मार्च तक अगर आपने नहीं किया ये काम, तो डेबिट-क्रेडिट कार्ड की इस सुविधा हो जाएंगे वंचित

16 मार्च को कुछ खास तरह के डेबिट और क्रेडिट कार्ड को लेकर बड़ा फैसला किया जाना है. कुछ डेबिट और क्रेडिट कार्ड की ऑनलाइन सुविधा बंद की जा सकती है.

Updated on: 07 Mar 2020, 11:26 PM

नई दिल्ली:

डेबिट और क्रेडिट कार्ड ने लोगों की जिंदगी बदलकर रख दी है. कैश के झंझटों से लोग मुक्त होने लगे हैं. डेबिट और क्रेडिट कार्ड से जुड़ी हर खबर से खुद को अपडेट रखना चाहिए. 16 मार्च को कुछ खास तरह के डेबिट और क्रेडिट कार्ड को लेकर बड़ा फैसला किया जाना है. कुछ डेबिट और क्रेडिट कार्ड की ऑनलाइन सुविधा बंद की जा सकती है. कुछ दिन पहले रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने एक नोटिफिकेशन जारी किया था कि अगर 16 मार्च तक आपने डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से कॉन्टैक्टलेस ट्रांजैक्शन या ऑनलाइन शॉपिंग नहीं की तो फिर यह सुविधा बंद हो जाएगी.

मतलब आपने अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से एक बार भी ऑनलाइन शॉपिंग या कॉन्टैक्टलेस ट्रांजैक्शन नहीं किया तो फिर आगे आपके कार्ड पर यह सुविधा नहीं मिलेगी. वो 16 मार्च के बाद बंद हो जाएगी.

मतलब 16 मार्च से पहले कम से कम एक बार ऑनलाइन और कॉन्टैक्टलेस ट्रांजैक्शन आपको करना होगा. तभी ये सुविधा आगे जारी रहेगी.'

इसे भी पढ़ें:Yes Bank पर निर्मला सीतारमण की प्रेसवार्ता पर चिदंबरम का निशाना, बोले- सरकार ने RBI से बात के अलावा...

अपने ऑप्शन 16 मार्च से चुन सकते हैं

इसके साथ ही 16 मार्च से पीओएस ट्रांजैक्शन, एटीएम ट्रांजैक्शन लिमिट, डोमेस्टिक-इंटरनेशनल लिमिट को तय करने की सुविधा मिलेगी. यानी आप अपने क्रेडिट और डिबेट कार्ड में तमाम चीजों के लिए ऑन और ऑफ का ऑप्शन चुन सकते हैं.

दरअसल, आज कल ऑनलाइन फ्रॉड बहुत ही ज्यादा होने लगा है. आरबीआई ने यह कदम इससे बचने के लिए उठाया है. इसके जरिए ग्राहक खुद ही अपने कार्ड को बंद या एक्‍टिव कर सकेंगे. इसके अलावा कार्ड के स्टेटस में किसी तरह का बदलाव होने पर कार्ड होल्डर को अलर्ट जाएगा.

और पढ़ें:निर्मला सीतारमण बोलीं- Yes Bank का होगा पुनर्गठन, ग्राहकों के लिए उठाया जाएगा ये बड़ा कदम

कॉन्टैक्टलेस टेक्नॉलजी को भी बंद करने के लिए आरबीआई ने कदम उठाने को कहा था

इसके साथ ही कॉन्टैक्टलेस टेक्नॉलजी को भी बंद करने के लिए आरबीआई ने कदम उठाने को कहा था. आरबीआई ने फ्रॉड को रोकने के लिए सभी तरह के कार्ड मैग्नेटिक स्ट्राइप वाले कार्ड को ईएमवी चिप वाले कार्ड में बदलने को कहा था. इसके बाद बैंकों ने अपने ग्राहकों के कार्ड बदलने शुरू कर दिए थे.

बता दें कि कॉन्टैक्टलेस टेक्नॉलजी की मदद से कार्ड होल्डर को ट्रांजैक्शन के लिए स्वाइप करने की जरूरत नहीं होती है. अपने आप उनके कार्ड से पैसे कट जाते हैं. ऐसे में अगर उनका कार्ड गुम होता है तो उनके कमाई को कोई भी आसानी से उड़ा सकता है.