News Nation Logo
Banner

आज से खुलेंगे बैंक लेकिन सीमित रहेंगी सेवाएं, जानें कैसे निपटाएं बैंकिंग से जुड़े अपने काम

सोमवार से सभी बैंकों (Banks) का कामकाज सामान्य करने की कोशिशें शुरू हो जाएंगी. इसका मकसद मार्च के अंतिम दिनों में वित्तीय वर्ष की क्लोजिंग और नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत के मद्देनजर होने वाले काम को निपटाना है.

By : Nihar Saxena | Updated on: 30 Mar 2020, 07:13:11 AM
Bank Services Corona Lockdown

सीमित संख्यों में खुलेंगे बैंक. (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

highlights

  • सोमवार से सभी बैंकों का कामकाज सामान्य करने की कोशिशें शुरू.
  • बैंकों की शाखाएं सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक ही खुलेंगी.
  • ग्रामीण क्षेत्र के ग्राहकों को भी बैंकिंग सेवा का पूरा लाभ देने के संकेत.

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) से जंग के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के लॉकडाउन के बीच जरूरी सेवाओं को बहाल करने का काम चरणबद्ध तरीके से जारी है. इस कड़ी में सोमवार से सभी बैंकों (Banks) का कामकाज सामान्य करने की कोशिशें शुरू हो जाएंगी. इसका मकसद मार्च के अंतिम दिनों में वित्तीय वर्ष की क्लोजिंग और नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत के मद्देनजर होने वाले काम को निपटाना है. विगत हफ्ते भर से इस लिहाज से बैंकिंग गतिविधियां ठप पड़ी हैं. इसके अलावा करोड़ों लोगों की सैलरी और पेंशन आने का भी यही समय होता है. ऐसे में बैंकों पर दबाव को देखते हुए सरकार ने कामकाज को सामान्य बनाने के लिए अडवाइजरी जारी की है.

यह भी पढ़ेंः किराएदारों को बड़ी राहत, योगी सरकार ने मकान मालिकों को दिया यह आदेश

सुबह 10 से दोपहर 2 तक खुलेंगी कुछ ब्रांच
वित्त सेवा विभाग (DFS) ने बैंकों से कहा है कि वे लॉकडाउन के दौरान भी सभी बैंक शाखाओं (Branches) में नियमित कामकाज की व्यवस्था बनाएं. जाहिर है बैंक खुलने के इस निर्देश से अब लोगों को अपने वित्तीय लेन-देन में किसी तरह की समस्याओं से नहीं जूझना होगा. हालांकि लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान बैंकों की शाखाएं सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक ही खुलेंगी. इस अडवाइजरी में ग्रामीण क्षेत्र के ग्राहकों को भी बैंकिंग सेवा का पूरा लाभ देने के संकेत दिए हैं. बैंकों को यह भी निर्देश दिए गए हैं लॉकडाउन के दौरान वे अपनी शाखाओं में सीमित स्टाफ को ही कामकाज के लिए बुलाएं और उनके लिए इन हालात में जरूरी न्यूनतम आवश्यक सेवाओं का भी प्रबंध किया जाए.

यह भी पढ़ेंः कोरोना संक्रमित के संपर्क में आए RML अस्पताल के डॉक्टर और नर्स, किए गए क्वारन्टीन | देखें Updates

जरूरतमंदों के खाते में आएगा पैसा
गौरतलब है कि मोदी 2.0 सरकार ने कोरोना वायरस से उपजी चुनौतियों से निपटने के लिए निम्न आय वर्ग के लोगों की मदद के लिए 1.7 लाख करोड़ का सहायता पैकेज का ऐलान किया है. मदद का यह पैसा तुरंत ही इन लोगों के बैंक खातों में आना शुरू हो जाएगा. ऐसे में बैंक खुलने से ये लोग अपने पैसे का सही वक्त पर इस्तेमाल कर पाएंगे. इस एडवाइजरी के तहत बैंकिंग की जरूरी सेवाएं जैसे- कैश जमा करना (Deposits) और निकालना, चेक क्लियरिंग, सरकारी लेन-देन और एटीएम (ATM) सेवाएं आदि जारी रहेंगी.

यह भी पढ़ेंः Coronavirus Lockdown 6th Day Live: कोरोना का कहर जारी, अब तक देशभर में 27 लोगों की मौत

इस तरह खुलेंगे बैंक
देश भर में पिछले सप्ताह शुरू हुए लॉकडाउन के दौरान बैंकों ने अपने कामकाज सीमित कर दिए थे. इस दौरान शहरी और सेमी अर्बन जगहों पर बैंक 5 किलोमीटर के दायरे में अपनी एक-एक शाखाएं खोल रहे थे, जबकि ग्रामीण इलाकों में वे एक दिन छोड़कर शाखाएं खोल रहे थे. गौरतलब है कि कोरोना वायरस के मामले भारत में तेजी से न बढ़ें इसके लिए पीएम मोदी ने लॉकडाउन लागू किया था. हालांकि मजदूरों और विद्यार्थियों के दसियों हजार की संख्या में सड़क पर उतर आने से लॉकडाउन के उद्देश्यों पर पानी फिरता दिख रहा है. अब तक देश भर में 1139 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं और 30 लोग इसके फेर में जान से हाथ धो बैठे हैं.

First Published : 30 Mar 2020, 07:13:11 AM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×