News Nation Logo
Banner

भारत समेत 13 देशों से रिटेल कारोबार समेटेगा Citigroup, जानिए वजह

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Citigroup की ओर जारी किए गए बयान के अनुसार समूह संयुक्त अरब अमीरात, सिंगापुर, हांगकांग और लंदन के चार वेल्थ सेंटरों से दोनों क्षेत्रों में अपनी कंज्यूमर बैंकिंग फ्रेंचाइजी (Consumer Banking Franchise) का संचालन करेगा.

Written By : बिजनेस डेस्क | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 16 Apr 2021, 11:40:56 AM
Citigroup

Citigroup (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • संयुक्त अरब अमीरात, सिंगापुर, हांगकांग और लंदन से कंज्यूमर बैंकिंग फ्रेंचाइजी का संचालन करेगा Citigroup
  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक साल 1985 में सिटी बैंक (Citibank) ने भारत में रिटेल कारोबार शुरू किया था

नई दिल्ली :

सिटीग्रुप इंक (Citigroup Inc) एशिया, यूरोप, मध्य पूर्व और अफ्रीका क्षेत्र के 13 मार्केट में रिटेल बैंकिंग कारोबार (Citibank India Retail Banking) से बाहर निकल जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सिटीग्रुप की ओर जारी किए गए बयान के अनुसार समूह संयुक्त अरब अमीरात, सिंगापुर, हांगकांग और लंदन के चार वेल्थ सेंटरों से दोनों क्षेत्रों में अपनी कंज्यूमर बैंकिंग फ्रेंचाइजी (Consumer Banking Franchise) का संचालन करेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस घोषणा के साथ ही सिटी ग्रुप भारत, इंडोनेशिया, ऑस्ट्रेलिया, बहरीन, चीन, दक्षिण कोरिया, मलेशिया, फिलीपींस, पोलैंड, रूस, ताइवान, थाईलैंड और वियतनाम में अपनी कंज्यूमर फ्रेंचाइजी से बाहर निकल जाएगा.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 16 April 2021: कोरोना और अमेरिका-रूस के बीच तनाव से सोने-चांदी में जारी रह सकती है तेजी

1985 में सिटी बैंक (Citibank) ने भारत में शुरू किया था रिटेल कारोबार 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सिटी ग्रुप इंस्टीट्यूशनल क्लाइंट ग्रुप के कस्टमर्स को उन मार्केट्स में उत्पाद पेश करना जारी रखेगा. इसमें कैश मैनेजमेंट, इनवेस्टमेंट बैंकिंग, प्राइवेट बैंक और ट्रेडिंग व्यवसाय शामिल है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक साल 1985 में सिटी बैंक (Citibank) ने भारत में रिटेल कारोबार शुरू किया था. बता दें कि सिटी बैंक भारत में क्रेडिट कार्ड (Credit Card) शुरू करने वाली शुरुआती कंपनियों में से एक थी. वहीं कारोबार में रणनीतिक बदलाव के तहत सिटी बैंक अब भारत में कॉर्पोरेट और इंस्टीट्यूशनल बैंकिंग पर ज्यादा ध्यान करने की योजना बना रहा है. सिटी बैंक के चीफ एग्जीक्यूटिव जैन फ्रेजर (Jane Fraser) ने साल 2020 के नतीजों के ऐलान के बाद इसकी जानकारी साझा की है.

यह भी पढ़ें: प्रवासी भारतीयों की सुविधा के लिए मोदी सरकार ने OCI कार्ड पर लिया बड़ा फैसला

जैन फ्रेजर ने कहा कि अमेरिका में सिटी बैंक का कंजूमर बैंकिंग कारोबार काम करता रहेगा. उन्होंने कहा कि नई रणनीति के तहत बैंक ने धनी क्षेत्रों पर बिजनेस का फोकस बढ़ाने की योजना बनाई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक न्यूयॉर्क स्थित सिटी बैंक सिंगापुर में एक वेल्थ एडवाइजरी हब बना रहा है.

-इनपुट एजेंसी

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 16 Apr 2021, 11:39:09 AM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.