News Nation Logo

त्यौहारी सीजन में केनरा बैंक और DCB बैंक ने ग्राहकों को दी बड़ी खुशखबरी, सस्ता कर दिया लोन, जानें नई दरें

केनरा बैंक (Canara Bank) और डीसीबी बैंक (DCB Bank) ने MCLR में कटौती की घोषणा कर दी है. केनरा बैंक (Canara Bank) MCLR में 0.15 फीसदी तक की कटौती कर दी है.

Business Desk | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 06 Oct 2021, 10:08:34 AM
Auto Loan-Personal Loan-Home Loan

Auto Loan-Personal Loan-Home Loan (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • केनरा बैंक ने एक साल की एमसीएलआर दर को 0.10 फीसदी से घटाकर 7.25 फीसदी किया
  • डीसीबी बैंक ने 6 अक्टूबर 2021 से विभिन्न अवधि की MCLR दर में 0.05 फीसदी कटौती की

नई दिल्ली:

अगर आप पर्सनल लोन (Personal Loan), ऑटो (Auto Loan) या फिर होम लोन (Home Loan) लेने की योजना बना रहे हैं तो यह खबर आपके काफी काम साबित हो सकती है. दरअसल, केनरा बैंक (Canara Bank) और डीसीबी बैंक (DCB Bank) ने MCLR में कटौती की घोषणा कर दी है. सार्वजनिक क्षेत्र के केनरा बैंक (Canara Bank) ने अपनी कोष की सीमांत लागत आधारित ऋण दर (Marginal Cost Of Funds Based Lending Rate-MCLR) में 0.15 फीसदी तक की कटौती का ऐलान कर दिया है. केनरा बैंक ने शेयर बाजारों को भेजी गई सूचना में यह जानकारी साझा की है. केनरा बैंक ने अपनी एक साल की एमसीएलआर दर को 0.10 फीसदी से घटाकर 7.25 फीसदी कर दिया है.

यह भी पढ़ें: आम आदमी को लगातार दूसरे दिन लगा झटका, पेट्रोल-डीजल फिर हुआ महंगा, देखें लिस्ट

केनरा बैंक की ब्याज की नई दरें 7 अक्टूबर 2021 से प्रभावी हो जाएंगी. बता दें कि अधिकत कंज्यूमर लोन जैसे व्यक्तिगत, वाहन और आवास एक साल की एमसीएलआर दर पर ही आधारित होते हैं. केनरा बैंक ने एक दिन और एक माह की MCLR को भी 0.15 फीसदी घटाकर 6.55 फीसदी करने की घोषणा की है. वहीं दूसरी ओर डीसीबी बैंक (DCB Bank) ने भी 6 अक्टूबर 2021 से विभिन्न अवधि की एमसीएलआर दर में 0.05 फीसदी कटौती का ऐलान किया है. दोनों बैंकों के इस कदम से एसबीआई के ग्राहकों को होम लोन, ऑटो लोन, पर्सनल लोन की दरों में कटौती का फायदा मिलेगा.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: मौजूदा लेवल पर सोने-चांदी में क्या करें निवेशक, जानिए यहां

MCLR क्या है - What is MCLR
MCLR को मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट भी कहते हैं. इसके तहत बैंक अपने फंड की लागत के हिसाब से लोन की दरें तय करते हैं. ये बेंचमार्क दर होती है. इसके बढ़ने से आपके बैंक से लिए गए सभी तरह के लोन महंगे हो जाते हैं. साथ ही MCLR घटने पर लोन की EMI सस्ती हो जाती है.

First Published : 06 Oct 2021, 10:07:07 AM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो