logo-image

...तो क्या लॉकडाउन बढ़ने के बाद 6 महीने बढ़ सकती है EMI की छूट?

हालांकि पहले ही बैंकों ने तीन महीने की ईएमआई पर राहत दे रखी है. लेकिन अब 3 मई तक लॉकडाउन बढ़ाया गया तो कयास लगाए जा रहे हैं कि EMI में राहत की अवधि 3 महीने से बढ़ाकर 6 महीने की जा सकती है.

Updated on: 14 Apr 2020, 09:35 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) के लगातार बढ़ते मामले को देखते हुए मोदी सरकार (Modi Government) ने लॉकडाउन (lockdown) की अवधि 3 मई तक कर दी है. लॉकडाउन बढ़ने से लोगों को अब कई चिंता सताने लगी है. लोगों को आर्थिक तंगी का फिक्र सताने लगा है. घर और गाड़ी लोन पर खरीदने वाले लोगों को चिंता होने लगी है कि वो अपना ईएमआई (EMI) कैसे चुकाएंगे.

हालांकि पहले ही बैंकों ने तीन महीने की ईएमआई पर राहत दे रखी है. लेकिन अब 3 मई तक लॉकडाउन बढ़ाया गया तो कयास लगाए जा रहे हैं कि EMI में राहत की अवधि 3 महीने से बढ़ाकर 6 महीने की जा सकती है. उम्मीद की जा रही है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) लोन लेने वाले ग्राहकों को राहत दे सकती है.

इसे भी पढ़ें:दिल्ली में बांद्रा जैसा ना हो हाल, केजरीवाल ने हाथ जोड़कर की अपील- जहां हैं वहीं रहिए, अफवाह पर विश्वास मत करिए

दरअसल, लॉकडाउन बढ़ने से अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हो रहा है. जिसकी वजह से कारोबार जगत को नुकसान हो रहा है. हर सेक्टर में लोगों की नौकरियों और सैलरी पर संकट गहराने लगा है. ऐसे में अगर लोन लेने वालों की नौकरी या फिर सैलरी कटती है तो ईएमआई भरना मुश्किल होगा. जिसकी वजह से लोन डिफॉल्टर बढ़ जाएंगे. बैंक पहले ही इसकी आशंका जता चुके हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बैंक ने आरबीआई के सामने अपनी चिंता को जाहिर करते हुए कहा कि कॉरपोरेट्स और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम में लोन डिफॉल्ट्स की संभावन ज्यादा है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि ईएमआई में छूट की सीमा बढ़ सकती है.

और पढ़ें:टीम इंडिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने को बेताब ये ऑस्ट्रेलियाई, विराट को 'सुपरस्टार' तो पुजारा को बताया 'नई दीवार'

गौरतलब है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने मार्च-मई 2020 के दौरान तीन महीने के लिए ऋण अदायगी की मासिक किस्तों (ईएमआई) को टालने की बात कही थी, हालांकि इस पर अंतिम निर्णय बैंकों पर छोड़ा था. जिसमें अमूमन सभी बैकों ने इसे माना और ग्राहकों को तीन महीने की राहत दी.