logo-image

होली से पहले निपटा लें जरूरी काम, हड़ताल और छुट्टी के चलते इन सात दिनों तक बंद रहेंगे बैंक

ग्राहकों को मार्च में बैंकों से संबंधित कामों का निपटारा होली के पहले ही करना होगा. मांगों को लेकर बैंक कर्मचारी 11 से 13 मार्च तक तीन दिवसीय हड़ताल पर रहेंगे.

Updated on: 23 Feb 2020, 10:54 PM

नई दिल्‍ली:

ग्राहकों को मार्च में बैंकों (Banks) से संबंधित कामों का निपटारा होली (Holi) के पहले ही करना होगा. मांगों को लेकर बैंक कर्मचारी 11 से 13 मार्च तक तीन दिवसीय हड़ताल पर रहेंगे. इस बीच लोगों को कुल 8 दिनों में सिर्फ एक ही दिन बैंक की सेवा मिल पाएगी. इस दौरान बैंक की शाखाएं बंद रहेंगी. साथ ही एटीएम पर इसका असर साफ-साफ दिखेगा.

यह भी पढे़ंः शत्रुघ्न सिन्हा ने कश्मीर को लेकर PAK के राष्ट्रपति के इस दावे से किया खारिज, जानें क्या कहा

बैंक के ग्राहकों का कहना है कि 31 जनवरी और एक फरवरी को बैंक कर्मचारियों के दो दिनों की राष्ट्रव्यापी हड़ताल से काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था. होली जैसे पर्व में लोगों को रुपये की जरूरत होती है. अधिकांश लोग अभी बैंक जाकर या एटीएम से रुपये निकालते हैं. ऐसी स्थिति में दोबारा परेशानी झेलनी पड़ सकती है.

11, 12 व 13 मार्च को बंद रहेंगे बैंक 

ऑल इंडिया इलाहाबाद बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के राज्य सचिव संजय कुमार लाठ का कहना है कि नवंबर 2017 से वेतन समझौता में हो रहे अप्रत्याशित विलंब, पांच दिन बैंकिंग सेवा, काम का समय निर्धारित, पेंशन में सुधार आदि मांग को लेकर 11, 12 व 13 मार्च को बैंक बंद रहेंगे. उन्होंने आगे बताया कि बैंक में होली की छुट्टी 8, 9 मार्च को है. 10 को बैंक खुले रहेंगे. इसके बाद 11, 12, 13 मार्च को हड़ताल, 14 को सेकेंड शटर-डे, 15 मार्च को रविवार के कारण बंद रहेंगे. इस तरह 8 दिन में मात्र एक दिन उपभोक्ताओं को बैंकों की सेवा मिलेगी.

यह भी पढे़ंःशरद पवार की नाराजगी के बाद उद्धव ठाकरे बोले- पहले NPR पर सभी के साथ बैठक करेंगे और फिर...

उधर, बैंककर्मियों की ओर से लगातार मांगों के समर्थन में चरणबद्ध तरीके से विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है. आईबॉक के जिला सचिव प्रशांत कुमार मिश्रा का कहना है कि श्रम आयुक्त ने वेतन समझौता में उदासीनता दिखाने से भारतीय बैंक संघ को फटकार लगाई है और बैंककर्मियों के वेतन समझौता पर ठोस कदम उठाने को कहा है. इसके बाद भी कुछ नहीं हुआ है, जिसके कारण हड़ताल का निर्णय लेना पड़ा.