News Nation Logo
Banner

10 बजे नहीं अब इतने बजे खुलेंगे बैंक, बैंकिंग ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) के बैंकिंग डिवीजन ने देशभर में सरकारी बैंकों के खुलने के समय को एक समान रखने के लिए यह फैसला लिया है.

By : Dhirendra Kumar | Updated on: 12 Aug 2019, 10:07:44 AM
वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) के बैंकिंग डिवीजन ने लिया फैसला

वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) के बैंकिंग डिवीजन ने लिया फैसला

highlights

  • सरकारी बैंकों के समय में बदल करने की तैयारी में है नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार 
  • मौजूदा समय में बैंक 10 बजे खुलते हैं, अब बैंकों के खुलने के समय में बदलाव संभव
  • वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) के बैंकिंग डिवीजन (Banking Division) ने लिया है फैसला 

नई दिल्ली:

सरकारी बैंकों (PSU Banks) के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है. दरअसल, केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Nodi) सरकार सरकारी बैंकों के समय में बदल करने की तैयारी में है. बता दें कि मौजूदा समय में सरकारी बैंक 10 बजे खुलते हैं, लेकिन अब बैंकों के खुलने के समय में बदलाव होने जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) के बैंकिंग डिवीजन ने देशभर में सरकारी बैंकों के खुलने के समय को एक समान रखने के लिए यह फैसला लिया है.

यह भी पढ़ें: Reliance AGM 2019: मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) आज कर सकते हैं Jio GigaFiber को लॉन्च

समय में बदलाव को लेकर जून में हुई थी बैठक
बता दें कि वित्त मंत्रालय के बैंकिंग डिवीजन ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए जून में बैठक की थी. इस बैठक में फैसला लिया गया था कि बैंक की शाखाओं के खुलने के समय में बदलाव किया जाएगा. फैसले के तहत अब सभी सरकारी और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (RRB) सुबह 9 बजे खुला करेंगे. इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (Indian Banks Association-IBA) ने 24 जून को ग्राहकों की सुविधा के लिए बनाई गई उपसमिति में बैंकों की शाखाओं के खुलने के लिए 3 विकल्प दिए थे.

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: मोदी सरकार के इस फैसले से सरकारी कर्मचारियों को लग सकता है बड़ा झटका

पहले विकल्प के तहत सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक, दूसरे विकल्प के तहत सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक और तीसरे विकल्प के तहत सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक शाखाएं खुल सकती हैं. IBA ने बैंकों से कहा है कि वे 31 अगस्त तक जिला स्तरीय ग्राहक समन्वय समिति की बैठक करके समय को तय कर लें. इसके अलावा बैठक के बाद स्थानीय समाचार पत्र में विज्ञापन के जरिए भी सूचना प्रसारित करा दें.

यह भी पढ़ें: ​​​​​Petrol Diesel Rate: अगस्त में अबतक 57 पैसे लीटर सस्ता हो गया डीजल, पेट्रोल 72 रुपये के नीचे आया

नया समय सितंबर से लागू होने का समय
नए नियम के मुताबिक अगर किसी जगह पर ग्राहक देर से बैंकिंग सेवा चाहेंगे तो वहां पहले जैसे ही सुबह 10 या 11 बजे से शाखाएं खोलने का विकल्प मौजूद रहेगा. यह फैसला सभी सरकारी बैंको और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRB) पर लागू होगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक समय में बदलाव की व्यवस्था सितंबर से लागू होने की संभावना है.

First Published : 12 Aug 2019, 10:07:44 AM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.