logo-image

SBI ने करोड़ों ग्राहकों को जारी किया अलर्ट, ध्यान दें नहीं तो लग जाएगा चूना

एसबीआई (SBI) ने अलर्ट में ग्राहकों से आग्रह किया है कि वे अपने बैंकिंग से जुड़ी जानकारियां किसी के साथ भी साझा नहीं करें. एसबीआई से जुड़े होने का दावा करने वाले स्कैमर्स के झांसे में मत आइए.

Updated on: 06 Apr 2021, 02:26 PM

highlights

  • बैंक ने कहा कि वह ग्राहकों से फोन, ईमेल या एसएमएस के जरिए ऐसी जानकारी कभी नहीं मांगता है
  • ग्राहकों से आग्रह किया है कि वे अपने बैंकिंग से जुड़ी जानकारियां किसी के साथ भी साझा नहीं करें
     

नई दिल्ली:

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India-SBI) ने अपने करोड़ों ग्राहकों के लिए एक अलर्ट जारी किया है. SBI ने ट्विटर पर जारी अलर्ट में कहा है कि ऐसी खबरें हैं कि कुछ साइबर अपराधी फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit-FD) बनाने के नाम पर कस्टमर्स की निजी जानकारियां चोरी कर रहे हैं. एसबीआई ने अलर्ट में ग्राहकों से आग्रह किया है कि वे अपने बैंकिंग से जुड़ी जानकारियां किसी के साथ भी साझा नहीं करें. एसबीआई से जुड़े होने का दावा करने वाले स्कैमर्स के झांसे में मत आइए. बैंक का कहना है कि एसबीआई कभी भी फोन पर पासवर्ड, ओटीपी, सीवीवी और कार्ड नंबर जैसी व्यक्तिगत जानकारियां नहीं मांगता है.

यह भी पढ़ें: 55 रुपये से निवेश शुरू करके हर महीने मिलेगी 3 हजार रुपये पेंशन, जानिए कैसे करें अप्लाई

कस्टमर्स के अकाउंट में ऑनलाइन फिक्स्ड डिपॉजिट तैयार करने का दिया जा रहा झांसा 
स्टेट बैंक ने कहा कि बैंक को कुछ सूचनाएं मिली हैं जिनमें साइबर अपराधियों द्वारा धोखाधड़ी करने के लिए कस्टमर्स के अकाउंट में ऑनलाइन फिक्स्ड डिपॉजिट तैयार करने का झांसा दिया जा रहा है. बैंक ने अपने सभी ग्राहकों को सलाह दिया है कि वे किसी भी व्यक्ति के साथ व्यक्तिगत जानकारियां जैसे पासवर्ड, कार्ड नंबर और सीवीवी आदि साझा नहीं करें. बैंक ने कहा कि वह ग्राहकों से फोन, ईमेल या एसएमएस के जरिए ऐसी जानकारी कभी नहीं मांगता है.

यह भी पढ़ें: 5 करोड़ रुपये से ज्यादा टर्नओवर वाले GST करदाताओं के लिए लागू हुए नए नियम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने होम लोन पर लगने वाली ब्याज दर को बढ़ाकर 6.95 फीसदी करने का ऐलान किया है. बैंक ने होम लोन की नई दरें एक अप्रैल 2021 से प्रभावी हो गई हैं. बैंक के द्वारा किए गए संशोधन के साथ ही 6.70 फीसदी की निचली ब्याज दर की सीमित अवधि की व्यवस्था 31 मार्च को खत्म हो चुकी है. बता दें कि बैंक ने सीमित अवधि के लिए 75 लाख रुपये तक का होम लोन 6.70 फीसदी ब्याज पर देने का ऐलान किया था. इसके अलावा 75 लाख रुपये से 5 करोड़ रुपये के होम लोन पर ब्याज की दर 6.75 फीसदी थी.