News Nation Logo
Banner

ALERT : भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) सर्विस चार्ज में करने जा रहा बदलाव, आप भी जानें

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) एक अक्टूबर 2019 से अपने सर्विस चार्ज में बदलाव करने जा रहा है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 07 Sep 2019, 03:40:23 PM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

नई दिल्‍ली:

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) एक अक्टूबर 2019 से अपने सर्विस चार्ज में बदलाव करने जा रहा है. इसमें बैंक में रुपया जमा करना, रुपया निकालना, चेक का इस्तेमाल, एटीएम ट्रांजेक्शन से जुड़े सर्विस चार्ज शामिल हैं. सर्विस चार्ज में बदलाव के संबंध में एसबीआई ने अपनी वेबसाइट पर एक सर्कुलर भी जारी कर दिया है.

यह भी पढ़ें ः खुशखबरी, गोल्ड बॉन्ड (Gold Bond) खरीदने का सुनहरा मौका, ऑनलाइन खरीदारी पर मिलेगा डिस्काउंट

तीन बार से ज्यादा कैश जमा किया तो हर बार देने होंगे 56 रुपए
एसबीआई जो सबसे बड़ा बदलाव करने जा रहा है, उसमें बैंक खाते में रुपया जमा करना शामिल है. बैंक के सर्कुलर के अनुसार एक अक्टूबर के बाद आप एक महीने में अपने खाते में केवल तीन बार ही रुपया मुफ्त में जमा कर पाएंगे. यदि इससे ज्यादा बार रुपया जमा करते हैं तो प्रत्येक ट्रांजेक्शन पर 50 रुपए (जीएसटी अतिरिक्त) का चार्ज देना होगा. बैंक सर्विस चार्ज पर 12 फीसदी का जीएसटी वसूलता है. इस प्रकार जब आप चौथी, पांचवीं या ज्यादा बार रुपया जमा करेंगे तो आपको हर बार 56 रुपए ज्यादा देने होंगे.
आपको बता दें कि अभी किसी भी बैंक में खाते में रुपए जमा करने संबंधी कोई रोकटोक नहीं है. कोई भी व्यक्ति अपने खाते में महीने में कितनी ही बार कितना भी पैसा जमा कर सकता है.

यह भी पढ़ें ः बुढ़ापे की लाठी है केंद्र सरकार की रिवर्स मॉर्गेज लोन (Reverse Mortgage Loan) स्कीम

तकनीकी कारणों से चेक लौटा तो देने होंगे 168 रुपए
एसबीआई ने चेक रिटर्न के नियमों को भी कड़ा कर दिया है. बैंक के सर्कुलर के अनुसार 1 अक्टूबर के बाद कोई भी चेक किसी तकनीकी के कारण (बाउंस के अलावा) लौटता है तो चेक जारी करने वाले पर 150 रुपए और जीएसटी अतिरिक्त का चार्ज देना है. जीएसटी को मिलाकर यह चार्ज 168 रुपए होगा.

First Published : 07 Sep 2019, 03:40:23 PM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

SBI Stat Bank
×