News Nation Logo
Banner

1 मार्च से ATM से नहीं निकलेंगे 2000 के नोट, रोजमर्रा की ये चीजें भी बदल जाएंगी

1 मार्च से आपके रोजमर्रा से जुड़ी कई चीजें बदलने जा रही है. इसकी सीधा असर आपकी जेब पर पड़ सकता है. बैंक अकाउंट से लेकर एटीएम समते कई बड़े बदलाव होंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 29 Feb 2020, 05:38:56 PM
Money

1 मार्च से ATM से नहीं निकलेंगे 2000 के नोट, ये चीजें भी बदल जाएंगी (Photo Credit: प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली:

1 मार्च से आपके रोजमर्रा से जुड़ी कई चीजें बदलने जा रही हैं. महीने की शुरुआत से ही आपको कुछ जरूरी बातों पर ध्यान देना होगा. अगर समय रहते आपने इनमें बदलाव नहीं किया तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में आप इनके बारे में पता कर पहले से ही अलर्ट हो जाएं जिससे आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े.

यह भी पढ़ेंः Bank Holidays On Holi Festival: होली पर इतने दिन हैं बैंक बंद, यहां देखें पूरी लिस्ट

एटीएम से नहीं निकलेंगे 2000 के नोट
सरकारी बैंक इंडियन बैंक की ओर से जारी बयान में कहा गया हैं कि, जिन ग्राहकों को 2,000 रुपये के नोट ही चाहिए वो बैंक के ब्रांच में आकर कैश ले सकते हैं. लेकिन इंडियन बैंक के एटीएम से 2000 रुपये के नोट 1 मार्च नहीं निकलेंगे. 1 मार्च 2020 के बाद से इंडियन बैंक के ATM में 2,000 रुपये नोट रखने वाले कैसेट्स को डिसएबल कर दिया जाएगा.

एसबीआई के ग्राहक करा लें KYC
भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के सभी ग्राहक अपने अकाउंट की KYC प्रक्रिया को पूरी कर लें. बैंक ने अपने ग्राहकों को इस संबंध में एक SMS भी भेजा है. बैंक के मुताबिक ग्राहकों के लिए बैंक खाते की KYC भरने की अंतिम तारीख 28 फरवरी है. अगर 28 फरवरी तक आपने अपने अकाउंट को KYC अपडेट नहीं कराए तो आपका अकाउंट बंद भी हो सकता है.

यह भी पढ़ेंः सस्ते में खरीदें मकान, दुकान और प्लॉट, स्टेट बैंक (SBI) की इस स्कीम से होगा बड़ा फायदा

GST का नया नियम होगा लागू
लॉटरी (Lottery) पर एक मार्च से 28 फीसदी की दर से माल एवं सेवा कर (GST) लगेगा. जीएसटी काउंसिल ने पिछले साल दिसंबर में राज्य सरकारों द्वारा चलाये जा रहे और मान्यता प्राप्त लॉटरी पर 28 फीसदी की एक समान दर से जीएसटी लगाने का फैसला लिया था. नए नियम के मुताबिक लॉटरी पर केंद्रीय कर की दर 14 फीसदी हो गई है और राज्य सरकारें में भी समान दर से यानी 14 फीसदी टैक्स वसूलेंगी.

बदल जाएंगे ATM कार्ड से पैसे निकालने के नियम
मार्च से बदलेंगे SBI के ATM कार्ड से पैसे निकालने के नियम-रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI-Reserve Bank of India) ने एटीम कार्ड यानी डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से जुड़े नए नियम जारी किए हैं. आरबीआई ने बैंकों से कहा है कि वे भारत में कार्ड जारी करने के समय एटीएम और PoS पर सिर्फ डोमेस्टिक कार्ड के इस्तेमाल की अनुमति दें. यह नया नियम 16 मार्च, 2020 से नए कार्डों के लिए लागू हो जाएंगे. पुराने कार्ड वाले यह तय कर सकते हैं कि इनमें से किसी भी सुविधा को बंद करना है और कब शुरू करना है.

First Published : 29 Feb 2020, 05:38:56 PM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×