logo-image

Union Budget 2019 Highlights: जानें इस बजट में क्या हुआ सस्ता और क्या हुआ महंगा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2019-20 का बजट पेश कर दिया है. बजट के बाद कुछ चीजें महंगी हुईं तो वहीं कुछ चीजें सस्ती हुईं हैं

Updated on: 06 Jul 2019, 07:17 AM

नई दिल्ली:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2019-20 का बजट (Budget 201-20) पेश किया. इस दौरान कई चीजों में उन्होंने आम लोगों को राहत दी. वहीं कई चीजों के दाम में इजाफा होने से लोगों की जेब ज्यादा ढीली होने वाली है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इंश्योरेंस सेक्टर में राहत दिया है. बीमा क्षेत्र में 100 प्रतिशत FDI से इंश्योरेंस सस्ता होगा. वहीं विद्युत वाहन भी सस्ता होगा. मीडिल क्लास को सस्ता घर भी मिलने वाला है. हाउसिंग लोन पर 3.5 लाख की छूट दी गई. विशेष इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स उपकरणों के कंपोनेंट पर कस्‍टम ड्यूटी को समाप्‍त किया गया है. जिससे इलेक्ट्रॉनिक्स समान सस्ते हो जाएंगे.

ये चीजें होंगी महंगी

वहीं, पेट्रोल-डीजल के दामों में इजाफा होगा. पेट्रोल-डीजल पर 1 रुपये सेस बढ़ाया गया. वहीं, गोल्ड और अन्य बहुमूल्य धातुओं पर कस्टम ड्यूटी 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 12.5 प्रतिशत कर दिया गया है. जिसकी वजह से सोना-चांदी के दामों में उछाल आएगा.

इसे भी पढ़ें:सुब्रमण्यम स्वामी ने साधा निर्मला सीतारमण पर निशाना, पूछा 6 हफ्ते में कैसे हो गया जादू?

वहीं, कस्टम ड्यूटी बढ़ाए जाने की वजह से ऑटो पार्ट्स, सीसीटीवी, मार्बल के सामान महंगे जो जाएंगे. इसके साथ ही विदेशी किताब भी महंगी हो जाएगी. क्योंकि इसपर भी कस्टम ड्यूटी बढ़ाई गई है. 

ऑप्‍टीकल फाइबर, डिजिटल कैमरा, काजू, कुछ सिंथेटिक रबड़, विनाइल फ्लोरिंग पर बेसिक कस्‍टम ड्यूटी को बढ़ाने की घोषणा की है. इससे ये सभी चीजें महंगी हो जाएगी. इस बजट के बाद तंबाकू और सिगरेट महंगा हो जाएगा.

सस्ता महंगा
इंश्योरेंस सोना-चांदी
घर  पेट्रोल-डीजल
इलेक्ट्रिक वाहन तंबाकू-सिगरेट
पंखा-लैम्प एसी
सेनेटरी वेयर ऑटो पार्ट्स
सैनिटरी नैपकिन 

लाउडस्‍पीकर-वीडियो रिकॉर्डर

बोतल-कंटेनर सीसीटीवी कैमरा

साबुन-शैंपू

वाहन हॉर्न
बालों का तेल-टूथपेस्ट टाइल्स
बर्तन सिंथेटिक रबर
फर्नीचर-बिस्तर आयातित किताब