logo-image

Budget 2019: किसानों के लिए हर साल 75000 करोड़ रुपये देगी सरकार, 12 करोड़ परिवारों को मिलेगा लाभ

ये राशि किसानों को 2000 रुपये की तीन किश्तों के रूप में दिए जाएंगे, जो सीधे किसानों के बैंक खाते में आएंगे.

Updated on: 01 Feb 2019, 02:22 PM

नई दिल्ली:

वित्त मंत्री पीयूष गोयल लोकसभा में अंतरिम बजट 2019 (Budget 2019) पेश किया. जैसा कि हमने पहले ही बताया कि बजट में किसानों, गरीबों और मध्यम वर्ग के लोगों का खास ध्यान रखा जा रहा है, इसी कड़ी में पीयूष गोयल ने किसानों के लिए पीएम सम्‍मान निधि योजना की घोषणा की गई है. इस योजना के तहत किसानों को हर साल 6000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी.

ये भी पढ़ें- Budget 2019: राष्‍ट्रीय कामधेनु योजना की घोषणा, गोहत्या पर लगाम कसने की तैयारी

ये राशि किसानों को 2000 रुपये की तीन किश्तों के रूप में दिए जाएंगे, जो सीधे किसानों के बैंक खाते में आएंगे. इसके लिए सरकार 75 हजार करोड़ रुपये सालाना देगी. सरकार की इस घोषणा से देश के करीब 12 करोड़ किसान परिवारों को लाभ मिलेगा. किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड में 2 फीसदी की छूट की भी घोषणा की गई है. किसानों को आपदा के समय ब्याज में 5 प्रतिशत की छूट मिलेगी. बजट पेश करते हुए पीयूष गोयल ने कहा कि 2022 तक किसानों की आय दोगुनी हो जाएगी.

ये भी पढ़ें- BUDGET 2019: बजट शुरू होते ही कांग्रेस ने मोदी सरकार पर लगाए बेहद गंभीर आरोप, मच सकता है बवाल

वित्त मंत्रालय का कामकाज देख रहे कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) अंतरिम बजट पेश कर रहे हैं. बता दें कि अरुण जेटली (Arun Jaitley) के इलाज के लिए अमेरिका जाने के बाद पिछले सप्ताह ही रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) को वित्त मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है.