News Nation Logo

जायरा वसीम ने जीता नेशनल फिल्म अवॉर्ड, जानें दंगल गर्ल का कश्मीर से लेकर कॉन्ट्रोवर्सी तक का सफर

News Nation Bureau | Edited By : Soumya Tiwari | Updated on: 07 Apr 2017, 08:51:30 PM
दंगल गर्ल जायरा वसीम

नई दिल्ली:  

2016 में आयी फिल्म दंगल में गीता फोगाट के किरदार को निभाने वाली चाइल्ड एक्टर जायरा वसीम ने अपनी पहली ही फिल्म से बॉलीवुड में झंडे गाड़ दिये हैं। कुश्ती के अखाड़े में दंगल करने वाली इस कश्मीरी गर्ल ने पहली फिल्म से बेस्ट सपोर्टिंग चाइल्ड आर्टिस्ट का राष्ट्रीय पुरस्कार अपने नाम कर लिया है।

दंगल के अखाड़े में बड़े बड़ों के पसीने छुड़ाने वाली गीता फोगाट यानि जायरा वसीम ने रियल लाइफ में भी सबको पीछे छोड़ते हुए 64वां राष्ट्रीय पुरस्कार जीत लिया। टीवी से अपने करियर की शुरुआत करने वाली जायरा ने फिल्मी पर्दे पर कदम रखा आमिर खान की फिल्म दंगल के साथ। जिसमें जायरा को पहलवान महावीर सिंह फोगाट की बेटी गीता फोगाट के बचपन का किरदार निभाया। फिल्म में उनकी परफॉर्मेंस की जमकर तारीफ हुई और अब ये अवॉर्ड अपनी मेहनत का सम्मान है।

यह भी पढ़ें- नेशनल फिल्म अवॉर्ड: रुस्तम बनें अक्षय कुमार, 26 साल में पहली बार जीता बेस्ट एक्टर का राष्ट्रीय पुरस्कार

जायरा की एक्टिंग की शुरुआत

बता दें कि जायरा की एक्टिंग की पहचान उनकी स्कूल प्रिंसिपल ने की और उसकी प्रतिभा को सपोर्ट किया। इसके बाद उन्होंने जायरा के पैरेंट्स को समझाया। जायरा ने भी अपने पैरेंट्स को अपने फैसले का समर्थन करने के लिए मना ही लिया। जिसके बाद जायरा की बॉलीवु़ड में शुरुआत मिस्टर परफेक्शनिस्ट के साथ हुई। जिसमें नजर आने के बाद जायरा ने फिल्मी पर्दे पर दंगल मचा दिया। वह जल्द आमिर के साथ एक और फिल्म में नजर आने वाली हैं। सीक्रेट सुपर स्टार नाम से आ रही ये फिल्म 4 अगस्त 2017 को रिलीज होगी। जायरा ने कई ऐड भी किये हैं।

मुख्यमंत्री से मुलाकात करना पड़ा मंहगा

फिल्म दंगल में पहलवान गीता फोगट के बचपन का किरदार निभाने वाली जायरा वसीम को लेकर एक नया दंगल तब शुरू हो गया, जब उन्होंने महबूबा मुफ्ती से मुलकात की। दंगल गर्ल ने दसवीं बोर्ड में 92 प्रतिशत पाने के बाद, जम्‍मु-कश्‍मीर की मुख्‍यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने उससे मुलाकाल की और उसे बधाई दी। महबूबा मुफ्ती ने कहा कि वह कश्‍मीर के युवाओं के लिए रोल मॉडल है। जायरा ने महबूबा मुफ्ती के साथ अपना एक फोटो भी पोस्‍ट‍ किया. इसके बाद कई अलगाववादियों ने इस बात के लिए जायरा को ट्रोल किया।

यह भी पढ़ें- 64वां नेशनल फिल्म अवॉर्ड: जानिए किन वजहों से 'पिंक' को मिला राष्ट्रीय पुरस्कार

जायरा को मांगनी पड़ी माफी

इस मुलाकात के बाद जायरा अलगाववादियों के ऐसे निशाने पर आ गई कि उन्हें खुला खत जारी कर फोटो हटा दी और माफी मांगनी पड़ी। फेसबुक और ट्विटर पर लिखे माफ़ीनामे में जायरा ने लिखा कि यह एक खुला कबूलनामा/माफ़ीनामा है। मुझे पता है कि हाल ही में मेरे व्यवहार और मैंने जिन लोगों से मुलाकात की, उससे कई लोग नाखुश और आहत हुए हैं। मैं उन सभी से माफी मांगना चाहती हूं, जिन्हें मैंने अनजाने में तकलीफ पहुंचाई है और मैं चाहती हूं कि वे जानें कि मैं उनकी भावनाओं का सम्मान करती हूं।

जायरा को ये माफीनामा सोशल मीडिया पर लगातार मिल रही धमकियों की वजह जारी करना पड़ा। जिसका सिलसिला उनके महबूबा मुफ्ती से मिलने की वजह से शुरू हुआ। सोशल मीडिया पर जायरा ही नहीं बल्कि उनके परिवार को भी काफी बुरा भला कहा गया। जायरा का माफीनामा सामने आने के बाद सियासी दुनिया में दंगल शुरू हो गया।

यह भी पढ़ें- 64 वां नेशनल फिल्म अवार्ड: सोनम कपूर की फिल्म 'नीरजा' बनी बेस्ट हिंदी फीचर फिल्म

First Published : 07 Apr 2017, 02:11:00 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.