logo-image

Year ender 2018: इस साल बॉक्स ऑफिस पर नहीं बिके शाहरुख-सलमान, ये हैं 2018 की 18 सुपरफ्लॉप फिल्में

साल 2018 में सलमान खान, शाहरुख खान, सैफ अली खान और आमिर खान जैसे सुपरस्टार फ्लॉप साबित हुए तो वहीं, राजकुमार राव, कार्तिक आर्यन और आयुष्मान खुराना जैसे कलाकारों ने फैंस का दिल जीत लिया।

Updated on: 25 Dec 2018, 07:03 PM

मुंबई:

इस साल बॉक्स ऑफिस पर दर्शकों को एक अजीबोगरीब बात देखने को मिली. साल 2018 में सलमान खान, शाहरुख खान, सैफ अली खान और आमिर खान जैसे सुपरस्टार फ्लॉप साबित हुए तो वहीं, राजकुमार राव, कार्तिक आर्यन और आयुष्मान खुराना जैसे कलाकारों ने फैंस का दिल जीत लिया. ये कहना गलत नहीं होगा कि यह साल नए स्टार्स के लिए सौगात बनकर आया है.

इस साल छोटे बजट की फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया. वहीं, बड़े स्टार्स की फिल्में औंधे मुंह गिरीं. दिलचस्प बात यह है कि बड़े बजट की फिल्मों की रिलीज के बावजूद छोटी फिल्मों ने अच्छा कारोबार किया, जो किसी सरप्राइज से कम नहीं है. हम आपको इस साल की उन फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सारे मसाले से भरपूर होते हुए भी बॉक्स ऑफिस पर धराशाई हो गईं.

ये भी पढ़ें: Year Ender 2018: बॉलीवुड की इन पांच फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर तोड़े कई रिकॉर्ड, एक है सलमान की भी

इस साल 'सोनू के टीटू की स्वीटी', 'बधाई हो', 'स्त्री' और 'वीरे दी वेडिंग' जैसी छोटी बजट की फिल्में हिट हो गईं. वहीं, 'रेस 3', 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तां', 'गोल्ड' जैसी फिल्में कुछ कमाल नहीं दिशा सकीं.

पढ़ें साल 2018 की फ्लॉप फिल्में...

हेलीकॉप्टर ईला (Helicopter Eela)

बॉलीवुड की चुलबुली एक्ट्रेस काजोल की फिल्म 'हेलीकॉप्टर ईला' से दर्शकों को काफी उम्मीदें थी, लेकिन कमजोर कहानी की वजह से यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर धराशायी हो गई. फिल्म का बजट 20 करोड़ था, लेकिन काजोल की मौजूदगी के बावजूद फिल्म खास कमाई नहीं कर पाई.

नमस्ते इंग्लैंड (Namaste England)

'नमस्ते लंदन' की सफलता के बाद फैंस को 'नमस्ते इंग्लैंड' का फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे थे, लेकिन यह फिल्म भी फ्लॉप साबित हुई. इस मूवी का बजट लगभग 54 करोड़ था, लेकिन अर्जुन कपूर और परिणीति चोपड़ा जैसे बड़े स्टार्स भी इसे हिट नहीं करा सके.

रेस 3 (Race 3)

दर्शकों को सलमान खान की 'रेस 3' ने सबसे ज्यादा निराश किया. भले ही फिल्म ने 300 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया हो, लेकिन मूवी फ्लॉप साबित हुई. 'ईद' के मौके पर रिलीज होने के बावजूद 'रेस 3' खास कमाल नहीं दिखा सकी.

कालाकांडी-बाजार (Kaalakaandi-Bazaar)

कई दिनों से सैफ अली खान की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर खास कमाल नहीं दिखा पा रही हैं. 'कालाकांडी' हो या 'बाजार', उनकी फिल्में कब आ रही हैं और कब जा रही हैं, इसकी खबर ही नहीं लग रही है.

साहेब, बीवी और गैंगस्टर 3 (Saheb Biwi Aur Gangster 3)

'साहेब बीवी और गैंगस्टर' सीरीज की तीसरी मूवी में संजय दत्त, जिमी शेरगिल, माही गिल और चित्रांगदा सिंह जैसे उम्दा कलाकार होने के बावजूद यह बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई.

ठग्स ऑफ हिंदोस्तान (Thugs Of Hindostan)

आमिर खान से दर्शकों को काफी उम्मीदें रहती हैं, लेकिन उन्होंने इस बार सभी को निराश कर दिया. अमिताभ बच्चन, आमिर खान, फातिमा सना शेख और कैटरीना कैफ स्टारर 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तान' के फ्लॉप होने के बाद बॉलीवुड के 'मिस्टर परफेक्शनिस्ट' ने माफी भी मांगी.

बत्ती गुल मीटर चालू (Batti Gul Meter Chalu)

श्रद्धा कपूर और शाहिद कपूर स्टारर 'बत्ती गुल मीटर चालू' भी रिलीज होकर कब चली गई, किसी को खबर ही नहीं हुई. दर्शक काफी उम्मीदें लेकर बॉक्स ऑफिस तक गए, लेकिन फिल्म ने सभी को निराश कर दिया.

ये भी पढ़ें: करीना कपूर को इस बात का है आज भी मलाल, बोलीं- बेटा तैमूर पूरा करेगा...

फन्ने खां (Fanney Khan)

अनिल कपूर, ऐश्वर्या राय और राजकुमार राव जैसे उम्दा कलाकारों के बावजूद 'फन्ने खां' को दर्शकों ने सिरे से नकार दिया. दर्शकों को राजकुमार की एक्टिंग के अलावा इस फिल्म में कुछ भी खास नहीं मिला.

लवरात्रि (Loveyatri)

सलमान खान के जीजा आयुष शर्मा की डेब्यू मूवी 'लवरात्रि' भी दर्शकों की उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी. हालांकि, फिल्म के गानें खूब हिट हुए.

मनमर्जियां (Manmarziyaan)

विक्की कौशल, अभिषेक बच्चन और तापसी पन्नू स्टारर 'मनमर्जियां' भी बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकी. अभिषेक बच्चन ने कई दिनों से हिट मूवी नहीं दी है.

पलटन (Paltan)

युद्ध पर आधारित फिल्में अक्‍सर दर्शकों को खींचती हैं, लेकिन शर्त यही है कि इसकी कहानी को ठीक से पिरोया गया हो. बस इसी प्वॉइंट पर 'पलटन' निराश करती है.

हैप्पी फिर भाग जाएगी (Happy Bhaag Jayegi Returns)

डायना पेंटी, अली फजल और जिमी शेरगिल की फिल्म 'हैप्पी भाग जाएगी' को दर्शकों ने खूब पसंद किया था, लेकिन जब 'हैप्पी फिर भाग जाएगी' में सोनाक्षी सिन्हा की एंट्री हुई तो दर्शकों को फिल्म में कुछ नया देखने को नहीं मिला.

अय्यारी (Aiyaary)

'अय्यारी' से उम्मीद होना स्वाभाविक था, क्योंकि इसे नीरज पांडे ने निर्देशित किया है, जिनके नाम के आगे 'ए वेडनेस डे', 'स्पेशल 26', 'बेबी', 'एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी' जैसी अच्छी फिल्में दर्ज हैं, लेकिन 'अय्यारी' में नीरज चूक गए हैं. दर्शकों ने इस फिल्म को सिरे से नकार दिया.

वेलकम टू न्यूयॉर्क (Welcome to New York)

'वेलकम टू न्यूयॉर्क' की कहानी हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में होने वाले अवॉर्ड शो के ईर्दगिर्द घूमती है. इसमें हल्की-फुल्की कॉमेडी दिखाई गई, जो दर्शकों को कुछ खास पसंद नहीं आई.

यमला पगला दीवाना 3 (yamla pagla deewana 3)

धर्मेंद्र, सनी देओल और बॉबी देओल स्टारर 'यमला पगला दीवाना 3' भी बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकी. इसके पहले फिल्म के दोनों भाग हिट साबित हुए थे.

102 नॉट आउट (102 Not Out)

बहुत दिनों बाद अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर की जोड़ी सिल्वर स्क्रीन पर दिखाई दी, लेकिन फिल्म निर्माता इस जोड़ी की खासियत को भुना नहीं सके. यह मूवी भी फ्लॉप हो गई.

ये भी पढ़ें: Indian Idol 10: कभी पैसों की वजह से छोड़ना पड़ा था स्कूल, अब सलमान अली ने जीते 25 लाख रुपये

गोल्ड (Gold)

स्वतंत्रता दिवस के खास मौके पर रिलीज हुई अक्षय कुमार की फिल्म 'गोल्ड' दर्शकों की उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी. 85 करोड़ के बजट में बनी यह फिल्म 150 करोड़ कमाकर फ्लॉप हो गई.

जीरो (Zero)

यह साल 2018 की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्म है. शाहरुख खान, कैटरीना कैफ और अनुष्का शर्मा स्टारर 'जीरो' 21 दिसंबर को रिलीज हुई. फिल्म ने तीन दिन में करीब 60 करोड़ रुपये भी कमा लिए, लेकिन क्रिटिक्स और दर्शकों ने इसे बहुत खराब रेटिंग्स दी है.