logo-image

'सचिन: ए बिलियन ड्रीम्स': जानिये, मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर की कामयाबी के पीछे छिपी कहानी

सचिन के महान क्रिकेटर बनने के सफर के बारें में। सचिन के 24 साल के क्रिकेट इतिहास में शायद ही आप रूबरू हों पाएं होंगे कि उन्हें यहां तक पहुंचाने में किन लोगों ने पर्दे के पीछे अहम भूमिका निभाई।

Updated on: 26 May 2017, 07:10 AM

नई दिल्ली:

इस समय हिंदुस्तान के साथ पूरे विश्व की नजरें क्रिकेट के सरताज मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर की डेब्यू फिल्म 'सचिन: ए बिलियन ड्रीम्स' पर हैं। क्रिकेट के मैदान से राजनीति और राजनीतिक गालियारे से अभिनय का दामन थामने वाले लिटिल मास्टर सचिन तेंदुलकर के अनगिनत रिकॉर्डस से सभी भलि-भांति परिचित हैं।

लेकिन सचिन की निजी ज़िदगी से जुड़े कुछ अहम पहलुओं से अभी भी उनके फैंस परिचित नहीं हैं। क्रिकेट के द्रोणाचार्य कहे जाने वाले सचिन के कोच गुरु रमाकांत आचरेकर ने सचिन को क्रिकेट की बारीकियों को सिखाया और आज उन्हें क्रिकेट का भगवान कहा जाता है।

ऐसा नहीं है सचिन पहले दिन से ही आसमान की बुलंदियों पर चढ़ गए। सफलता के शिखर पर पहुंचने के लिए उन्होंने अपनी जिंदगी में कई थप्पड़ खाए हैं। सुनकर हैरान हो गए ना आप।

और पढ़ें: 'सचिन: ए बिलियन ड्रीम्स': देखिये, मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर की अनदेखी तस्वीरें

आइए आपको बताते हैं सचिन के महान क्रिकेटर बनने के सफर के बारें में। सचिन के 24 साल के क्रिकेट इतिहास में शायद ही आप रूबरू हों पाएं होंगे कि उन्हें यहां तक पहुंचाने में किन लोगों ने पर्दे के पीछे अहम भूमिका निभाई।

और पढ़ें: 'सचिन: ए बिलियन ड्रीम्स' में रोमांस करते दिखेंगे सचिन और अं​जलि तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

1. भारतीय क्रिकेट के इतिहास में विशेष ख्याति प्राप्त ग्लोबल आइकन सचिन रमेश तेंदुलकर ने महज 16 वर्ष की आयु में क्रिकेट के मैदान पर दिग्गजों को धूल चटाई। इसके साथ ही अपनी धुआंधार पारियों से एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कराया। लेकिन सचिन के बल्ले के पीछे छिपा अदृश्य हाथ उनके महान कोच रमाकांत आचरेकर का है।

सचिन तेंदुलकर और उनके गुरु रमाकांत आचरेकर
सचिन तेंदुलकर और उनके गुरु रमाकांत आचरेकर

2. जी हां, सचिन तेंदुलकर को उनके गुरु रमाकांत आचरेकर ने थप्पड़ भी जड़ा था। आचरेकर बमुश्किल ही किसी काम के लिए शाबाशी देते थे, मगर शुरुआती दिनों से ही वो सचिन की प्रतिभा को भांप गए। इसलिए वो सचिन को पूरे दिन प्रैक्टिस में लगाए रखते और सचिन के लिए वो सब करते, जो उनके बस में होता था। मगर एक दिन कुछ ऐसा हुआ कि आचरेकर को सचिन पर हाथ उठाना पड़ा। एक बार वानखेड़े स्टेडियम में हैरिस शील्ड टूर्नामेंट का फाइनल खेला जाना था। तब सचिन 14 से भी कम उम्र के थे और वो इस टूर्नामेंट को अपनी प्रैक्टिस छोड़कर वानखेड़े स्टेडियम में देखेने पहुंच गए। उस दिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था और वो रमाकांत आचरेकर से टकरा गए। बस फिर क्या था। सचिन को वहां देख कर उनके कोच आग बबूला हो गए और उन्होंने सचिन को एक करारा थप्पड़ जड़ दिया। उस दिन आचरेकर ने सचिन से कहा कि दूसरों के लिए तालियां बजाने से बेहतर है खुद इस काबिल बनो कि लोग तुम्हारे लिए तालियां बजाएं। खड़े होकर दूसरों को देखने के बजाय इस लायक बनो कि लोग तुम्हें देखने आएं।'

सचिन तेंदुलकर अपनी फैमिली के साथ
सचिन तेंदुलकर अपनी फैमिली के साथ

3. इस क्रिकेटर के नाम 10, 20, 50 नहीं, बल्कि पूरे 69 रिकॉर्ड हैं। इन रिकॉर्ड्स ने सचिन को 136 साल के क्रिकेट इतिहास में हमेशा के लिए अमर कर दिया है। लेकिन कहते हैं ना एक सफल पुरुष के पीछे महिला का हाथ होता है। ये बात सचिन तेंदुलकर की पत्नी अंजलि तेंदुलकर ने साबित कर दिखाई। पति की सफलता के लिए पेशे से डॉक्टर अंजलि ने अपना करियर पीछे छोड़ कर सचिन के करियर को संवारने में हर संभव कोशिश तलाशने में जुट गईं। और आज भी वह सचिन के साथ कदम से कदम मिलाकर उनके हर फैसले में साथ दिखती हैं।

सचिन तेंदुलकर, दिलीप वेंगसरकर और रवि शास्त्री
सचिन तेंदुलकर, दिलीप वेंगसरकर और रवि शास्त्री

4. 200 टेस्ट मैचों में 53.78 के औसत से 15,921 रन बनाए वाले और टेस्ट मैच,अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय मैच में लगभग सभी कीर्तिमान स्थापित करने वाले सचिन को क्रिकेट का हीरो बनाने में दिलीप वेंगसरकर और रवि शास्त्री का बेहद अहम योगदान है। शुरुआती दौर में सचिन मौके ना मिल पाने के कारण परेशान हो जाते थे और हर कोई उन्हें मौके देने से कतराता था। ऐसे में दिलीप वेंगसरकर और रवि शास्त्री ने आगे बढ़कर उन्हें मौका देने की अपील की, जिससे वह आज शीर्ष मुकाम पर काबिज हैं।

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

5. सचिन तेंदुलकर का इंटरव्यू लेना उस समय पत्रकारों के लिए टेढ़ी खीर माना जाता था। सचिन ने अपना पहला इंटरव्यू 19 जनवरी 1989 को दिया था, उस समय सचिन महज 15 साल के थे। सचिन का पहला इंटरव्यू भारत-अमेरिकी बॉलीवुड अभिनेता टॉम अल्टर ने मुंबई के जिमखाना क्लब में लिया था। सचिन का यह पहला टीवी इंटरव्यू था। अल्टर ने सचिन से इस दौरान कुल 2 मिनट बात की थी। लेकिन अल्टर ने उस समय सचिन से कई ऐसी बातों का खुलासा किया था, जो उन्होंने कभी भी किसी से शेयर नहीं की थीं।

सचिन तेंदुलकर और सुर सम्राज्ञी लता मंगेशकर
सचिन तेंदुलकर और सुर सम्राज्ञी लता मंगेशकर

6. सुर सम्राज्ञी लता मंगेशकर, किशोर कुमार, एआर रहमान के गानों के मुरीद सचिन को क्रिकेट के साथ टेबल टेनिस से भी बेहद लगाव है। वह अकसर अपने बिजी समय से कुछ वक्त निकाल कर टेबल टेनिस जरूर खेलते हैं। इसके साथ ही उन्हें कई बार फ्रैंच ओपन और मेलबर्न ओपन में भारतीय खिलाड़ियों सानिया मिर्जा और लिएंडर पेस की हौसलाअफजाई करते हुए देखा गया है।