logo-image

Birthday Special: मौसमी चटर्जी के बारे में क्या आप जानते हैं ये अनकही बातें

मौसम चटर्जी ने 16 साल की उम्र में अपने करियर की शुरुआत बांग्ला फिल्म 'बालिका बधु' से की

Updated on: 26 Apr 2019, 09:15 AM

नई दिल्ली:

बॉलीवुड में अपने दौर की मशहूर अभिनेत्री मौसमी चटर्जी (Moushumi Chatterjee) का आज 26 अप्रैल को जन्मदिन है. अभिनेत्री मौसमी चटर्जी ने 70 और 80 के दौर में अपनी अदाओं से दर्शकों को अपना दीवाना बनाकर रखा था. कलकत्ता (Kolkata) में 26 अप्रैल 1953 को जन्मीं मौसमी ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत साल 1967 में प्रदर्शित बंगला फ़िल्म ‘बालिका वधू’ से की थी. यहां हम आपको बताते हैं मौसमी चटर्जी के जीवन से जुड़ी और भी कुछ दिलचस्प बातें.

यह भी पढ़ें- Birthday Special: अभिनेत्री परवीन बाबी को शोहरत तो बहुत मिली पर जिन्दगी की आखिरी शाम हुई गुमनाम

मौसम चटर्जी ने 16 साल की उम्र में अपने करियर की शुरुआत बांग्ला फिल्म 'बालिका बधु' से और उसके बाद उन्होंने पहली हिंदी फिल्म 'अनुराग' साल 1972 में की. इस फ़िल्म में मौसमी के साथ विनोद मेहरा थे. शक्ति सामंत के निर्देशन में बनी अनुराग में मौसमी ने एक नेत्रहीन लड़की का किरदार निभाया था. मौसमी चटर्जी ने 'रोटी कपड़ा और मकान' और बेनाम जैसी सुपरहिट फिल्मों में अभिनय किया.

यह भी पढ़ें- Birthday Special: जिन्दगी के कई रूप देखने वाली लीज़ा रे करती हैं समय को सलाम, जानें उनके बारे में

'रोटी कपड़ा और मकान' के लिए मौसमी चटर्जी को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार का नामांकन मिला. मौसमी चटर्जी ने फिल्म 'रोटी कपड़ा और मकान' में रेप सीन दिया था. एक इंटरव्यू में मौसमी ने 'रोटी कपड़ा और मकान' के रेप सीन की शूटिंग का किस्सा शेयर किया था. उन्होंने बताया कि इस फिल्म की शूटिंग के दौरान वे प्रेग्नेंट थी. वर्ष 1976 में मौसमी चटर्जी की एक और सुपरहिट फिल्म सबसे बड़ा रुपया प्रदर्शित हुई.

यह भी पढ़ें- Birthday Special: सफलता, शोहरत और सुर्खियों में रहने का दूसरा नाम है जया प्रदा

इस फिल्म में मौसमी चटर्जी और विनोद मेहरा की जोड़ी काफी पसंद की गयी. मौसमी ने संजीव कुमार, जीतेंद्र, शशि कपूर और अमिताभ बच्चन जैसे सुपर स्टार्स के साथ भी काम किया. मौसमी ने हिंदी फ़िल्मों के अलावा कई बंगला फ़िल्मों में भी अपने अभिनय का कमाल दिखाया है.

मौसमी की कुछ फ़िल्मों की बात करें तो- कच्चे धागे, जहरीला इंसान, स्वर्ग नरक, अंगूर, घर एक मंदिर, घायल, संतान, जल्लाद, करीब, ज़िंदगी रॉक्स और हाल में आई पीकू भी शामिल है. मौसमी चटर्जी अपने समय में हिन्दी सिनेमा की महंगी एक्ट्रेस थीं. मौसमी ने अब राजनीति की ओर रुख किया है. उन्होंने 2 जनवरी को भारतीय जनता पार्टी (BJP) ज्वाइन कर ली है.