logo-image

Video: इन गानों से याद करें खूबसूरत मधुबाला का 'गुजरा हुआ जमाना...'

हिंदी सिनेमा की दिग्गज अदाकरा मधुबाला (Madhubala) ने इस दुनिया को भले ही अपनी जिंदगी के महज 26 साल दिए, लेकिन उनकी सादगी, अंदाज, खूबसूरती की वजह से लोग ताउम्र उन्हें याद रखेंगे.

Updated on: 14 Feb 2019, 12:51 PM

मुंबई:

हिंदी सिनेमा की दिग्गज अदाकरा मधुबाला (Madhubala) ने इस दुनिया को भले ही अपनी जिंदगी के महज 26 साल दिए, लेकिन उनकी सादगी, अंदाज, खूबसूरती की वजह से लोग ताउम्र उन्हें याद रखेंगे. मधुबाला ने अपने करियर में करीब 70 फिल्मों में काम किया और अपनी दमदार एक्टिंग और बेहिसाब खूबसूरती की छाप छोड़ दी. आज वह हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनकी 86वीं जयंती पर हम उन्हें गानों के जरिए याद कर रहे हैं...

ये भी पढ़ें: Valentine's Day पर जन्मीं, लेकिन जिंदगी भर प्यार को तरसती रह गईं मधुबाला

1933 को दिल्ली में जन्मी मधुबाला का असली नाम मुमताज जहां बेहम देहलवी था. बॉलीवुड की मर्लिन मुनरो कही जाने वाली मधुबाला की परवरिश मुंबई (उस समय बॉम्बे) की झुग्गी बस्तियों में हुई थी. उन्होंने नौ साल की उम्र में बतौर बाल कलाकार काम करते हुए अपने परिवार की आर्थिक सहायता करनी शुरू कर दी थी.

मधुबाला ने अपनी पहली फिल्म बेबी मुमताज के रूप में की थी. इसके बाद 1947 में उन्होंने 'नील कमल' में मुख्य भूमिका निभाई.

ये भी पढ़ें: Valentine's Day पर जन्मी थीं मशहूर अदाकारा मधुबाला, गूगल ने बनाया ये खास डूडल

मधुबाला ने अपने माता-पिता और चार बहनों के लिए कड़ी मेहनत की. वह साल 1949 में नौ फिल्मों में नजर आईं. जिसमें अशोक कुमार के साथ ब्लॉकबस्टर फिल्म 'महल' भी शामिल थी और इसी फिल्म में उन्होंने अपने शानदार अभिनय से लोगों का दिल जीत लिया.

लंबी बीमारी के बाद 23 फरवरी 1969 को मात्र 36 साल की उम्र में मधुबाला का निधन हो गया.

मधुबाला ने अपने करियर में 70 से अधिक फिल्मों में काम किया था.

(IANS इनपुट के साथ)