logo-image

B'day Spl: ये हैं हेमा मालिनी से जुड़ी खास दिलचस्प बातें, जानें Dream Girl का फिल्मी और राजनीति सफर

दशकों तक दर्शकों के दिलों पर राज करने वाली बॉलीवुड ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी आज अपना 70वां जन्मदिन मना रही है.

Updated on: 16 Oct 2018, 10:25 AM

नई दिल्ली:

बॉलीवुड में 'ड्रीमगर्ल' के नाम से पहचानी जाने वाली अभिनेत्री हेमा मालिनी का नाम आज भी सभी की जुबां पर है. शायद ही इस दौर में कोई ऐसा हो, जो उन्हें न जानता हो. बॉलीवुड की यह अभिनेत्री भरतनाट्यम की एक बेहतरीन नृत्यांगना भी हैं. वह उन गिनी-चुनी अभिनेत्रियों में से हैं, जिनमें खूबसूरती और अभिनय का अनूठा संगम देखने को मिलता है. आज हैमा मालिनी अपना 70वां जन्मदिन मना रही है.

हेमा मालिनी का जन्म तमिलनाडु के अम्मानकुडी नामक स्थान में 16 अक्टूबर, 1948 को हुआ था. उनकी शिक्षा-दीक्षा चेन्नई के आंध्र महिला सभा में हुई. उनका बचपन तमिलनाडु के विभिन्न शहरों में बीता, उनके पिता वी.एस.आर. चक्रवर्ती तमिल फिल्मों के निर्माता थे. 

महज़ चौदह साल की उम्र से ही हेमा के घर पर फिल्म निर्माता दस्तक देने लगे थे. निर्माता-निर्देशक श्रीधर ने फोटो सेशन के लिए हेमा को साड़ी पहनाई. साड़ी इसलिए कि वे अपनी उम्र से बड़ी दिखाई दे सकें.

उन्होंने अपने करियर में कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया, लेकिन करियर के शुरुआती दौर में उन्हें वह दिन भी देखना पड़ा, जब एक निर्माता-निर्देशक ने उन्हें यहां तक कह दिया था कि उनमें स्टार जैसी बात नहीं है.

बता दें कि  सबसे पहले 1961 में एक तेलगु फिल्म टपांडव वनवासन’ में हेमा ने नर्तकी का किरदार निभाया. हिंदी फिल्मों में 'सपनों का सौदागर' (1968) में हेमा को अभिनय करने का मौका मिला था. इस फिल्म में उनके हीरो राजकपूर थे, जिसके बाद राजकपूर ने कहा था-एक दिन ये लड़की सिनेमा की बहुत बड़ी स्टार बनेगी.

अभिनेता जितेंद्र और संजीव कुमार समेत कई अभिनेता हेमा की खूबसूरती के दिवाने थे. संजीव हेमा से शादी करना चाहते थे,लेकिन हेमा का दिल पहले से शादीशुदा धर्मेंद्र पर आ गया था.

हेमा और धर्मेंद्र का रिश्ता दोनों के परिवारों को स्वीकार नहीं था. वहीं धर्मेंद्र ने शर्त रखी थी कि वो शादी के बाद अपनी पहली पत्नी प्रकाश, बच्चों और परिवार को नहीं छोड़ेंगे. धर्मेंद्र के प्यार में पूरी तरह डूब चुकी हेमा ने उनकी ये शर्त मान ली.

हिन्दू होने के चलते धर्मेंद्र हेमा से शादी नहीं कर सकते थे इसलिए उन्होंने मुस्लिम धर्म कबूल कर लिया था. धर्मेंद्र की दूसरी शादी दिलावर खान के नाम से हुई है. हेमा मालिनी ने धर्मेद्र के साथ करीब 25 फिल्मों में काम किया और लगभग सभी हिट हुईं. उन्होंने वर्ष 1980 में अभिनेता धर्मेद्र से शादी की और उनकी दो बेटियां ईशा एवं आहना हैं.

वर्ष 1990 में हेमा मालिनी ने छोटे पर्दे की ओर भी रुख किया और धारावाहिक नूपुर का निर्देशन भी किया. इसके बाद वर्ष 1992 में फिल्म अभिनेता शाहरुख खान को लेकर उन्होंने फिल्म (दिल आशना है) का निर्माण और निर्देशन किया. वहीं 1995 में उन्होंने छोटे पर्दे के लिए 'मोहिनी' का निर्माण और निर्देशन किया.

फिल्मों में विभिन्न प्रकार की भूमिकाएं निभाने के हेमा मालिनी ने समाज सेवा के लिए राजनीति में प्रवेश किया और भारतीय जनता पार्टी  (बीजेपी) के सहयोग से राज्यसभा की सदस्य बनीं.

और पढ़ें: B'day spl: ...जब ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी को कहा गया था-तुममें स्टार वाली बात नहीं

हेमा मालिनी को फिल्मों में उल्लेखनीय योगदान के लिए 1999 में फिल्मफेयर का लाइफटाइम एचीश्री सम्मान से भी सम्मानित किया गया. उन्होंने अपने चार दशक के करियर में लगभग 150 फिल्मों में काम किया. अभिनेत्री ने 'सीता और गीता', 'प्रेम नगर', 'अमीर गरीब', 'शोले', 'महबूबा चरस', 'ड्रीम गर्ल', 'किनारा','त्रिशूल', 'मीरा', 'कुदरत', 'अंधा कानून', 'रजिया सुल्तान', 'रिहाई', 'जमाई राजा', 'बागबान', 'वीर जारा' जैसी फिल्मों में काम किया.

बीजेपी के सांसद के मुताबिक पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को उनकी फिल्म 'सीता और गीता'  इतनी ज्यादा पसंद आई कि उन्होंने 25 बार देखी थी. जब हेमा उनसे पहली बार मिली थी तो वाजपेयी बहुत हिचका रहे था.

बॉलीवुड में कई हसीन अदाकाराएं आईं और गईं, लेकिन कोई भी आजतक ड्रीम गर्ल की जगह नहीं ले सकीं. जन्मदिन के इस मौके पर बॉलीवुड की खूबसूरत और अदाकारा को जन्मदिन की ढेर सारी शुभकामनाएं!