News Nation Logo
Banner

गिरिराज सिंह बोले- खिलजी ने लूटा था बिहार, बदले जाएं मुगलों से जुड़े नाम, भड़की जेडीयू

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने अपनी सरकार से बिहार और देशभर में मुगलों के नाम वाले शहरों के नाम बदलने की मांग की है.

IANS | Updated on: 22 Oct 2018, 08:13:50 PM
केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह (फाइल फोटो)

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने अपनी सरकार से बिहार और देशभर में मुगलों के नाम वाले शहरों के नाम बदलने की मांग की है. गिरिराज सिंह ने बिहार के कई शहरों के नाम बदले जाने की जरुरत बताई तो उनकी बात सत्ता में साझेदार जेडीयू को रास नहीं आई. एनडीए के घटक दल जेडीयू ने गिरिराज को इतिहास जानने की नसीहत दे दी. अपने बयानों से विवादों में रहने वाले नेताओं में शुमार गिरिराज सिंह इलाहाबाद का नाम 'प्रयागराज' किए जाने के योगी सरकार के फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि इसी तरह बिहार के बख्तियारपुर का नाम भी बदलना चाहिए. बख्तियारपुर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का जन्मस्थान है.

गिरिराज ने पटना में सोमवार को पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा, 'आक्रांताओं ने हमारे शहरों के नाम बदले थे, लेकिन ऐसे वक्त जब आज हम शक्ति में आए हैं तो उन नामों को बदल रहे हैं.' उन्होंने कहा कि बिहार को खिलजी ने लूटा था और आज बिहार के बख्तियारपुर से लेकर कई शहर उन्हीं के नाम पर हैं, ऐसे में इन शहरों का भी नाम बदल देना चाहिए. देश में मुगलों से जुड़े नाम को बदल देना चाहिए.

बिहार के नवादा से बीजेपी सांसद गिरिराज सिंह  ने आगे कहा कि भारत के लोग राम के वंशज हैं, न कि मुगलों के. उन्होंने एक दिन पहले, रविवार को उत्तर प्रदेश के बागपत में कहा था कि भारत के मुसलमान प्रभु राम के वंशज हैं. वे मुगलों के वंशज नहीं हैं. वहां पत्रकारों ने जब पूछा कि मुसलमान प्रभु राम के वंशज हैं, तब उनसे नफरत क्यों है? इस सवाल को केंद्रीय मंत्री टाल गए थे. राम मंदिर निर्माण के संबंध में उन्होंने कहा कि देश में राम मंदिर बनेगा और मुसलमानों के साथ मिलकर बनेगा और जो लोग मंदिर बनाने में रुकावट पैदा करेंगे, उन्हें अंजाम भी भुगतना होगा.

और पढ़ें : अयोध्या में हिंदू और मुसलामानों की इच्छा से जरूर बनेगा राम मंदिर: गिरिराज सिंह

गिरिराज के बयान पर जेडीयू नेता संजय सिंह ने भड़कते हुए कहा, 'इस तरह के बेतुके बयान का क्या मतलब है? मीडिया में बने रहने के लिए गिरिराज ऐसे बयान देते रहते हैं. वो इस तरह कहकर देश और समाज को बांटना चाहते हैं. जहां तक वो बख्तियारपुर जिले का नाम बदलने की मांग कर रहे हैं तो पहले उसका इतिहास जान ले.'

जेडीयू नेता ने कहा कि किसी हाल में बिहार के किसी जिले का नाम हरगिज नहीं बदलेगा, ना ही बख्तियारपुर का. इस बीच आरजेडी ने भी केंद्रीय मंत्री के बयान की आलोचना की है. आरजेडी के विधायक भाई वीरेंद्र ने कहा कि ये राम-रहीम की धरती है. इसे बांटने वालों को जनता देख रही है. ये सबकी धरती है. उन्होंने कहा कि गिरिराज सिंह तो कल लोगों को पाकिस्तान भेजने की मांग कर रहे थे. गिरिराज सिंह बिहार के जिलों का नाम बदलने वाले होते कौन हैं?

First Published : 22 Oct 2018, 08:13:47 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो