logo-image

दुनिया की सबसे महंगी नंबर प्लेट! नीलामी के दौरान कार के मालिक ने लगाई बड़ी बोली 

फैंसी नंबर प्लेट्स का क्रेज सिर चढ़कर बोल रहा है. लोगों के बीच यह काफी लोकप्रिय हैं. फैंस इन नंबरों की खरीदारी के लिए कोई भी कीमत चुकाने को तैयार रहते हैं.

Updated on: 10 Apr 2023, 08:05 PM

highlights

  • यह कीमत भारतीय मुद्रा में 122 करोड़ रुपये आंकी गई है.
  • इस प्लेट को लेकर पूरे 55 लाख दिरहम की बोली लगाई गई 
  • "F 1" नंबर प्लेट को लेकर 132 करोड़ रुपये की कीमत चुकाई थी

 

नई दिल्ली:

फैंसी नंबर प्लेट्स का क्रेज सिर चढ़कर बोल रहा है. लोगों के बीच यह काफी लोकप्रिय हैं. फैंस इन नंबरों की खरीदारी के लिए कोई भी कीमत चुकाने को तैयार रहते हैं. इस कड़ी में एक मामला दुबई से सामने आया है, जहां पर इस साल दुनिया का सबसे महंगा नंबर प्लेट बेच गया. इन दो अक्षरों को अपनी नंबर प्लेट में डालने के लिए लोग टूट पड़े. इस कीमत में आप महंगी से महंगी कार भी खरीद सकते हैं. दुबई में इस नीलामी का आयोजन किया गया. एक शख्स ने अपनी कार के लिए 'P 7' रजिस्ट्रेशन प्लेट को लेकर बड़ी कीमत चुकाई. यह कीमत भारतीय मुद्रा में 122 करोड़ रुपये आंकी गई है. इस प्लेट को लेकर पूरे 55 लाख दिरहम की बोली लगाई गई थी. इस साल यह नीलाम होने वाले नंबरों की सबसे बड़ी बोली बताई जा रही है. इसे पहले बुगाटी के लिए एक कार मालिक ने "F 1" नंबर प्लेट को लेकर 132 करोड़ रुपये की कीमत चुकाई थी. उसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया. 

ये भी पढ़ें: IRCTC Rules: बीमारी की हालत में इन सात तरीकों से मरीज की करें मदद, जानें क्या हैं नियम  

धड़कने बढ़ा देने वाली नीलामी

नंबर प्लेट को लेकर शुरुआती कीमत 15 लाख दिरहम थी. कुछ ही सेकंड के अंदर बोली 30 मिलियन से ज्यादा हो गई. इसके बोली काफी देर तक 25 मिलियन पर अटकी रह गई. मगर इस बीच भीड़ से एक शख्स ने इस नंबर प्लेट की कीमत 55 लाख दिरहम लगा दी. ये अंतिम बोली थी. इसके खरीदार ने अपना नाम सामने लाए बगैर नंबर प्लेट को 55 लाख दिरहम में खरीद लिया. इसके बाद नीलामी हॉल में तालियां बजने लगीं. 

2 अरब 18 करोड़ रुपये की रकम एकत्र की गई 

इस कार्यक्रम का आयोजन जुमेराह में फोर सीजन्स होटल, दुबई में किया गया. यह दौरान कई अन्य वीआईपी नंबर प्लेट की नीलामी भी की गई. इस प्र​क्रिया से लगभग 97,920,000 दिरहम यानी कि 2 अरब 18 करोड़ रुपये की रकम एकत्र की गई. नीलामी में एकत्र की गई रकम वन बिलियन मील्स अभियान में जाएगी. इस तरह से गरीब और जरूरतमंदों की मदद की जाएगी.