logo-image

Maruti Jimny Car: आखिर क्यों मारुती की इस कार की डिमांड कर रही आर्मी! ये हैं सात कारण  

मारुती की इस कार को इंडियन आर्मी की ओर से अच्छा रिस्पांस मिल रहा है. इस कार ने बाजार में आने से पहले हलचल मचा दी है. थार को टक्कर देने को तैयार पांच डोर वाली मारुती जिमनी मार्केट में उतरने वाली है.

Updated on: 24 May 2023, 05:52 PM

नई दिल्ली:

Maruti Jimny Car:  मारुती की इस कार को इंडियन आर्मी की ओर से अच्छा रिस्पांस मिल रहा है. इस कार ने बाजार में आने से पहले हलचल मचा दी है. थार को टक्कर देने को तैयार पांच डोर वाली मारुती जिमनी मार्केट में उतरने वाली है. मारुती सुजुकी के सेल्स डिपार्टमेंट ने बयान दिया है कि अगर आर्मी से हरी झंडी मिलती तो इसकी सप्लाई शुरू कर दी जाएगी. इस समय आर्मी में मारुती की जिप्सी का चलन है. अगर सबकुछ ठीक रहता है तो इसकी जगह जिमनी ले सकती है. दशकों से आर्मी मारुती जिप्सी का प्रयोग कर रही है. वह अब स्पेसियस कार को लेने का प्रयास कर रही है. आइए जाने की कोशिश करते है कि जिमनी में ऐसी क्या खास बात है जो इसे औरों से अलग करती है.  

जिमनी में क्या है खास 

1. यह जिप्सी की तरह कुछ अलग अंदाज में दिखाई देती है. इसमें पांच दरवाजे हैं. ये जिप्सी से स्पेसियस है. इसके साथ बड़े टायर इसे उबड़ खाबड़ रास्ते पर चलना आसान बनाता है.

2. कंपनी ने कार में 1.5 लीटर की क्षमता का K-सीरीज नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन का उपयोग किया है. ये 103 bhp की दमदार पावर और 134 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. 

3. जिमनी फ्यूल इफिशियंट है. ये जिप्सी के मुकाबले ईंधन की ज्यादा बचत करती है. 

4. ये लाइट वेट है. इसका बाहरी आकार भी देखने में आकर्षक है. वहीं सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें छह एयरबैग हैं. जो हर मामले में यात्री की जान को सुरक्षित रखते हैं.  

5. इसके साथ रियर-व्यू कैमरा के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) जैसे खास फीचर्स मौजूद हैं. कंपनी का दावा है कि एसयूवी हर तरह की सड़क पर अच्छा ड्राइविंग अनुभव देगी. 

6. यह पहली बार है जब 5 डोर मॉडल कार को बाजार में उतारा गया है. लॉन्च होने के बाद इसका मुकाबला Mahindra Thar से होना है. 

7. सेना को बड़ी कारों की आवश्वयकता है. जिप्सी का प्रोडक्शन 2019 में रोक दिया गया था. आर्मी अब टाटा सफारी जैसी बड़ी कारों ओर बढ़ रही है.