कोहरा हटाने के लिए कार में कौन सी लाइटें लगानी चाहिए? जानें यहां

कोहरे के दिनों में वाहनों में उचित प्रकार की सेफ्टी लाइटें लगाना जरूरी है, ताकि आप और आपके आसपास के लोग आपको ठीक से देख सकें. यहां हम कुछ लाइटें बता रहे हैं जो काम कर सकती हैं.

author-image
Ravi Prashant
New Update
car fog lights

कोहरे में कैसी लाइट लगवाएं( Photo Credit : SOCIAL MEDIA)

ठंड का मौसम आते ही वातावरण में तेजी से बदलाव देखने को मिलता है. जिसका असर जानवरों से लेकर इंसानों तक देखने को मिलता है. मौसम में बदलाव के कारण लोगों के दिनचर्या में भी बदलाव देखने को मिलता है. इस मौसम में सबसे ज्यादा परेशानी कार चालकों को होती है क्योंकि ठंड के मौसम में कोहरा प्रकोप काफी ज्यादा होता है. यह कोहरा इतना घना होता है कि इससे सभी प्रकार के वाहनों की आवाजाही पर रोक लग जाती है या यूं कहे कि  वाहनों की रफ्तार थम जाती है. यहां तक ​​कि ट्रेनें भी देरी से चलने लगती हैं. ऐसे मौसम में सड़कों पर हादसे होने की आशंका काफी बढ़ जाती है. तो हम आपको ऐसी घटनाओं से बचने के लिए कुछ उपाय बताएंगे जो कारगर साबित हो सकते हैं. 

Advertisment

किस तरह की लाइट्स हो सकती है कारगर

जब हम सभी सड़क पर गाड़ी चलाते हैं तो कोहरे में सामने से क्या आ रहा है यह दिखाई नहीं देता है. ऐसे में हम अपने वाहनों की गति को सीमित कर देते हैं ताकि कोई खतरा न हो. हालांकि, इसके लिए विकल्प ढूंढ लिए गए हैं. कोहरे का मौसम आते ही लोग अपनी गाड़ियों की लाइट बदलना शुरू कर देते हैं, इसलिए हम आपको बताएंगे कि ऐसे मौसम में किस तरह की लाइटें कारगर साबित हो सकती हैं. 

कोहरे के दिनों में वाहनों में उचित प्रकार की सेफ्टी लाइटें लगाना जरूरी है, ताकि आप और आपके आसपास के लोग आपको ठीक से देख सकें. यहां हम कुछ लाइट का सुझाव दे रहे हैं जो काम कर सकती है.

हेडलाइट्स (Headlights): यह सबसे महत्वपूर्ण है. आपकी कार के हेडलाइट्स को ठीक ढंग से चले, ताकि आप आगे की सड़क को सही से देख सकें और आपकी कार दूसरों के लिए भी दिखे.

फॉग लाइट्स (Fog Lights): ये लाइट्स कोहरे के दिनों में उपयुक्त हो सकती हैं, क्योंकि ये कोहरे को पार करने में मदद कर सकती हैं. इन्हें सीधे आगे की सड़क पर ध्यानपूर्वक लगाएं. आज कार मिस्त्री के पास जाएंगे तो वो आपको बेहतर से बेहतर फॉग लाइट्स का आइडिया दे सकता है.

हाज़ार्ड लाइट्स (Hazard Lights): अगर आप कोहरे के कारण धीमी गति से चल रहे हैं तो हाज़ार्ड लाइट्स का उपयोग करें, ताकि आपकी कार दूसरों के लिए सही से दिखे.

ये भी पढ़ें- धोनी की गैराज है बाइक और कारों का शोरूम, वेंकटेश प्रसाद देख हुए हैरान

Source : News Nation Bureau

Car News Fog News Fog Saving Life Fog in UP Fog Story Car Bikes News Car
Advertisment