News Nation Logo
Banner

ये कैसी मंदी, नई गाड़ियों को हाथों हाथ ले रहे हैं कार लवर्स

पिछले साल सितंबर से ऑटो मार्केट में मंदी का दौर शुरू हुआ था, जो कि अभी तक जारी है. ऐसे में हाल में लॉन्च हुई एमजी मोटर्स की हेक्टर और Kia Seltos की बुकिंग के आंकड़ों से थोड़ी राहत मिलती दिख रही है.

By : Dhirendra Kumar | Updated on: 26 Aug 2019, 01:52:35 PM
नई गाड़ियों की जोरदार बुकिंग

नई गाड़ियों की जोरदार बुकिंग

नई दिल्ली:

हाल के दिनों में ऑटो इंडस्ट्री (Auto Industry) में मंदी और छंटनी को लेकर खूब चर्चा हुई है. गाड़ियों की बिक्री के ताजा आंकड़ों में ज्यादातर कंपनियों की गाड़ियों की बिक्री में गिरावट भी देखने को मिली है. वहीं इन सबके विपरीत कुछ अच्छी खबर भी सामने आ रही है. बता दें कि पिछले साल सितंबर से ऑटो मार्केट में मंदी का दौर शुरू हुआ था, जो कि अभी तक जारी है. ऐसे में हाल में लॉन्च हुई एमजी मोटर्स की हेक्टर और Kia Seltos की बुकिंग के आंकड़ों से थोड़ी राहत मिलती दिख रही है.

यह भी पढ़ें: कार मार्केट में धूम मचाने आ रही है Renault Triber, 28 अगस्त को होगी लॉन्च

बजाज ऑटो के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव बजाज ने हाल ही में कहा था कि मौजूदा स्थिति की जितना खराब दिखाने की कोशिश हो रही है, दरअसल उतनी खराब स्थिति नहीं है. उन्होंने कहा था कि दोपहिया वाहनों की बिक्री में 5-6 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. उनका कहना है कि बिक्री में आई इस गिरावट उतना खराब नहीं कहा जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Kia Seltos का बड़ा दांव, SUV सेग्मेंट में किंग बनने की तैयारी

Seltos और MG Hector SUV के लिए जोरदार बुकिंग
हाल ही में Kia Seltos SUV कार भारतीय बाजार में लांच हो चुकी है. साउथ कोरिया की कंपनी Kia Motors की भारत में लॉन्च होने वाली पहली कार Kia Seltos SUV को लेकर कार प्रेमियों में काफी उत्साह है. Seltos को 33 हजार से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी है. वहीं देश की पहली इंटरनेट कार एमजी मोटर्स की 'एसयूवी हेक्टर' (MG Hector SUV) के लिए 21 हजार से ज्यादा पहुंच चुकी है और इसको देखते हुए कंपनी को बुकिंग बंद करनी पड़ गई.

यह भी पढ़ें: Sensex Open Today 26 Aug: शेयर बाजार में जोरदार तेजी, सेंसेक्स 663 प्वाइंट उछला

MG Hector के प्रेसिडेंट एवं मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव छाबा के मुताबिक कंपनी Hector SUV की शुरुआती सफलता से काफी उत्साहित है. ग्राहकों को बेहतरीन कार उपलब्ध कराने के लिए फिलहाल बुकिंग को रोक दिया है. वहीं हुंडई वैन्यू (Hyundai Venue) को भी लॉन्च के बाद से अभी तक 45 हजार से ज्यादा बुकिंग हो चुकी है.

यह भी पढ़ें: ऑनलाइन ट्रांजैक्शन को लेकर RBI का बड़ा फैसला, ग्राहकों को मिलेगी ये सुविधा

बता दें कि ऑटो बाजार में इस साल भारी गिरावट देखने को मिली है. जानकारी के मुताबिक, पिछले 19 सालों में ऑटो सेक्टर में इसबार सबसे ज्यादा गिरावट दर्ज की गई है. यह गिरावट 18.71 फीसदी की रही है. इसी वजह से पिछले 2-3 महीनों में ऑटो सेक्टर में लाखों लोग अपनी नौकरियां गंवा चुके है.

First Published : 26 Aug 2019, 01:52:35 PM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×