logo-image

भारतीय बाजार में छाने को तैयार Kia Seltos SUV, जानें क्या है खासियत

Seltos एक कॉम्पैक्ट SUV कार है जो 5 सीटों वाली होगी, इसमें क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक स्टार्ट-स्टॉप बटन से लेकर एलईडी टच स्क्रीन से लेकर कई हाईटेक फीचर्स दिए गए हैं.

Updated on: 19 Jul 2019, 01:07 PM

नई दिल्ली:

भारत कार कंपनियों के लिए एक बड़ा बाजार है. यही वजह है कि दुनियाभर के कार कंपनियों की निगाहें भारतीय बाजार पर टिकी होती हैं. KIA ने अब अपनी कॉम्पक्ट SUV SELTOS के साथ पहली बार भारतीय बाजार में उतरने का मन बना लिया है जिसकी शुरुआत जल्द होने वाली है.

यह भी पढ़ें: सिर्फ 3,333 रुपये में घर ले जाएं अपने सपनों की कार, बस करना होगा ये काम

Seltos में क्या होगा खास
Seltos एक कॉम्पैक्ट SUV कार है जो 5 सीटों वाली होगी, इसमें क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक स्टार्ट-स्टॉप बटन से लेकर एलईडी टच स्क्रीन से लेकर कई हाईटेक फीचर्स दिए गए हैं, जो लोगों को खासा पसंद आ सकते हैं.

यह भी पढ़ें: भारत में लॉन्च हुई Skoda Rapid Rider, यहां जानें कीमत और फीचर्स से जुड़ी Details

कुछ ऐसे फीचर्स सुनकर हैरान हो जाएंगे
जी हां SELTOS में कुछ ऐसे फीचर्स हैं भारत मे प्रदूषण कुछ ज़्यादा ही है. खासतौर पर मेट्रो शहरों में इसलिए एसयूवी कार में आपको एयर प्यूरीफायर की सुविधा मिलेगी. वहीं कार में खुशबू के लिए भी बेहतरीन इंतेज़ाम किया गया है. कार में सात कलर डिस्प्ले, साउंड मूड लाइट, 10.25 इंच की HD डिस्प्ले स्क्रीन, ओवर स्पीड इंडिकेटर्स, स्पीड इन फ्रंट ग्लास, एलईडी डीआरएल हेड जैसे फीचर्स आपको SELTOS में मिलेंगे. KIA ने अभी इस कार को लांच करने की तैयारी शुरू कर दी है. टेस्टिंग की जा रही है और खास बात ये है कि फीचर्स के मामले में KIA सभी कार कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है.

यह भी पढ़ें: जून के दौरान यात्री वाहनों की बिक्री 4.6 फीसदी घटी, FADA का बयान

सेफ्टी फीचर्स की भरमार
KIA SELTOS में सेफ्टी के लिए 6 एयरबैग्स की सुविधा दी गई है, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल की सुविधा है, सन रूफ आपको इस कार में मिलेगा, हिल स्टार्ट असिस्ट कंट्रोल, ABS, वायरलेस चार्जिंग की सुविधा, गाड़ी के टायर में कितनी हवा है इसका पता मिलता रहेगा, वहीं मनोरंजन के लिए बोस स्पीकर्स दिए गए हैं.

यह भी पढ़ें: इथेनॉल से चलने वाली देश की पहली TVS बाइक लॉन्च, यहां जाने कीमत और फीचर्स से जुड़ी Details

इंजन का दम
KIA SELTOS को पेट्रोल डीज़ल दोनो ऑप्शन में लाया जाएगा. पेट्रोल में 1.5 लीटर 4 सिलेंडर इंजन है जबकि डीज़ल में 2 इंजन ऑप्शन 1.4 लीटर टर्बोचार्ज्ड और 1.5 लीटर डीज़ल इंजन ऑप्शन है वही SELTOS BS VI मानकों को पूरा करेगी.

यह भी पढ़ें: कम बजट में जल्द आएगी मारुति और टाटा की इलेक्ट्रिक कारें, कीमत होगी सिर्फ इतने से शुरू

कितनी है कीमत
हालांकि अभी कीमत का कंपनी ने खुलासा नहीं किया है लेकिन इस कि कीमत 12 से 16 लाख के बीच बताई जा रही है. कंपनी ने 25 हज़ार रुपये लेकर इसकी बुकिंग शुरू कर दी है और हम जल्द आपको इसकी टेस्ट ड्राइव दिखाएंगे वो भी इसके लांच से पहले.