logo-image

आ गई उड़ने वाली कार! US Air Force को मिली पहली Electric Air Taxi

US Air Force के पास पहली Electric Air Taxi आ गई है. हवा में उड़ने वाली ये कार जबरदस्त है. फिलहाल NASA इसकी टेस्टिंग कर रहा है.

Updated on: 29 Sep 2023, 03:40 PM

नई दिल्ली:

आ गई उड़ने वाली कार! जी हां... भविष्य अब करीब है. अमेरिकी वायु सेना के पास दुनिया के पहली इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी आ गई है, जोकि एक eVTOL यानि इलेक्ट्रिक टेकऑफ एंड लैंडिंग एयरक्राफ्ट है. AFWERX प्रोग्राम के तहत US Air Force, एडवांस्ड एयर मोबिलिटी मिशन के अंतर्गत NASA की सहायता से इस एयर टैक्सी में सुधार और बेहतरी के लिए काम कर रही है. इसका मकसद भविष्य की शहरी और हवाई यातायात के लिए इस टैक्सी को तैयार करना है. 

दरअसल लंबी प्लानिंग, 10 साल की तैयारी और दो साल से हुई लगातार टेस्टिंग के बाद कैलिफोर्निया की जोबी एविएशन ने इस eVTOL इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी को तैयार किया है. फिलहाल नासा इसकी टेस्टिंग में लगी हुई है, जिसके तहत इसे शहरों के बीच और शहरों के भीतर लोग और सामान दोनों को साथ लेकर उड़ने के लिए तैयार किया जा रहा है. 

आधुनिक तकनीक के साथ तैयार

इसके अतिरिक्त इस एयर टैक्सी के मद्देनजर तमाम तरह की जांचे की जा रही है, साथ ही इसकी परफॉर्मेंस और इसके इस्तेमाल को लेकर भी अभी कई फैसले लेने हैं, जिसके तर्ज पर ही भविष्य के नए इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी और विमानों को नई और आधुनिक तकनीक के साथ तैयार किया जाएगा. 

अगर ये प्रोजेक्ट सफल रहता है, तो आने वाले कुछ सालों में इस तरह की एयर टैक्सी पूरे देश में नजर आएंगी. साथ ही इसके मद्देनजर साल 2024 के अंत तक नागरिक विमानन सेवाओं की शुरुआत करने की अनुमति मिल सकती है, जो कि एविएशन इंडस्ट्री में एक नई क्रांति होगी. 

उड़ान परीक्षण जारी

हालांकि इस टेस्ट को पास करना इतना आसान नहीं है, क्योंकि इसमें एयरक्राफ्ट की तकनीक, उड़ान के तरीके, आवाज, प्रदूषण का स्तर, संचार की व्यवस्था समेत तमाम तरह की जांच की जाएगी. साथ ही साथ इसके लिए पायलट और एडवांस हार्डवेयर समेत कई तरह की व्यवस्था करनी होगी. फिलहाल NASA लगातार उड़ान परीक्षण में लगी हुई है.