News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

मारुति Ertiga को टक्कर देने आ रही है Toyota की ये शानदार MPV, मिलेंगे ये एडवांस फीचर्स 

भारतीय ऑटो मार्केट के मल्टी परपज व्हीकल (एमपीवी) सेग्मेंट में एक और प्लेयर की एंट्री होने जा रही है. टोयोटा अपनी नई एमपीवी Toyota Rumion को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. इस मॉडल के लिए ट्रेडमार्क भारत में भी फाइल किया गया है.  

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 30 Oct 2021, 08:17:30 AM
toyota rumion

मारुति Ertiga को टक्कर देने आ रही है Toyota की ये शानदार MPV (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

भारतीय ऑटो मार्केट के मल्टी परपज व्हीकल (एमपीवी) सेग्मेंट में एक और प्लेयर की एंट्री होने जा रही है. टोयोटा अपनी नई एमपीवी Toyota Rumion को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. इस मॉडल के लिए ट्रेडमार्क भारत में भी फाइल किया गया है. ये नई एमपीवी मारुति सुजुकी और टोयोटो के पार्टनरशिप का नतीजा है, जो कि Maruti Ertiga पर बेस्ड है. मारुति सुजुकी की कारों पर बेस्ड ये टोयोटा का तीसरा मॉडल है. इससे पहले Glanza और Urban Cruiser को भी पेश कर चुकी है. अगर देखा जाए तो यह Baleno और Vitara Brezza का ही नया रिबैज्ड वर्जन है. इसके अलावा टोयोटा जल्द ही मारुति सुजुकी सियाज पर बेस्ड अपनी नई कार Belta पेश करने वाली है.  

टोयोटा Rumion में क्या है खास 
एमपीवी कैटेगरी की यह गाड़ी लुक और डिजाइन में बेहद खास है. अगर बात लुक की करें तो यह कुछ Ertiga जैसी ही दिखती है. इसमें नए होरिजोंटल ग्रिल के साथ अर्टिगा जैसा ही हेडलैंप यूनिट, फॉगलैंप, एयरडैम आदि दिया गया है. इसके अपग्रेड वेरिएंट्स में क्रोम और ब्लैक फीनिश के तौर पर थोड़ा बहुत अंतर देखने को भी मिल सकता है. इंटीरियर की बात करें तो कार के केबिन को भी ऑल ब्लैक थीम से सजाया गया है, वहीं डैशबोर्ड पर वुड फीनिश भी देखने को मिलेगा. इसकी अपहोल्सटरी को थोड़ा अपग्रेड किया गया है.  

यह भी पढ़ेंः 30,000 रुपये से कम कीमत में मिल रही है बाइक, जानिए कैसे उठा सकते हैं फायदा

क्या है लंबाई और चौड़ाई
साइज में ये एमपीवी बिल्कुल Maruti Ertiga जैसी ही है. इसकी लंबाई 4395 mm, चौड़ाई 1735 mm और उंचाई 1690 mm है. वहीं इस कार में 2740 mm का व्हीलबेस भी दिया गया है, जो कि आपको केबिन के भीतर बेहतर स्पेस प्रदान करने में मदद करता है. ज्यादातर फीचर्स एक जैसे होंगे जैसे प्रोजेक्टर हेडलैंप, बॉडी कलर्ड ORVM और डोर हैंडल, ORVM में इंटीग्रेटेड टर्न सिग्नल, LED के साथ 3D टेल लैंप, और रियर वाइपर और वॉशर.

टोयोटा Rumion में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 103 bhp की पावर और 138 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है. अन्य फीचर्स के तौर पर Rumion में स्मार्ट की के साथ इंजन पुश स्टार्ट / स्टॉप, ऑटोमेटिक AC, रिमोट कीलेस एंट्री, दिन और रात के लिए एड्जेस्टेबल IRVM, पावर और टिल्ट स्टीयरिंग, और इलेक्ट्रिकली एड्जेस्टेबल और फोल्डेबल आउट साइड रियर व्यू मिरर (ORVMs) दिए गए हैं. इसमें आपको डुअल एयरबैग के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), ब्रेक एसिस्ट, इंजन इमोबिलाइजर, ईएसपी, हिल होल्ड कंट्रोल, रियर पार्किंग सेंसर और कैमरा, सिक्योरिटी अलार्म जैसे फीचर्स मिलते हैं. 

First Published : 30 Oct 2021, 08:17:30 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.