logo-image

खुद से चार्ज होने वाली Toyota Vellfire भारत में लॉन्च, जानें कीमत

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने अपने हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन ‘वेलफायर’ को बुधवार को भारतीय बाजार में पेश किया. कंपनी की यह लक्जरी कार खुद चार्ज होती है.

Updated on: 27 Feb 2020, 02:00 AM

हैदराबाद:

टोयोटा (TOYOTA) किर्लोस्कर मोटर ने अपने हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन ‘वेलफायर’ को बुधवार को भारतीय बाजार में पेश किया. कंपनी की यह लक्जरी कार खुद चार्ज होती है. टोयोटा ने एक विज्ञप्ति में कहा कि नयी वेलफायर कम ईंधन खपत में ग्राहकों को अच्छा अनुभव प्रदान करती है. साथ ही कार्बन उत्सर्जन भी कम करती है. टोयोटा ने बताया कि इसमें ढाई लीटर के चार सिलेंडर वाला गैसोलिन हाइब्रिड इंजन है जो 115 अश्वशक्ति की क्षमता प्रदान करता है.

कंपनी ने कहा कि वेलफायर इंजन में दो इलेक्ट्रिक मोटर और एक हाइब्रिड बैटरी भी है जो उत्सर्जन को कम करती है. यह कार चलने के दौरान खुद से चार्ज होती है. कंपनी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष नवीन सोनी के अनुसार नयी वेलफायर की देशभर के शोरूम में कीमत 79.5 लाख रुपये है. अब तक 180 इकाइयों की बुकिंग हो चुकी है. इसमें 20 प्रतिशत से अधिक ग्राहक हैदराबाद से ही हैं. कार की डिलिवरी के लिए इंतजार के बारे में सोनी ने कहा कि कंपनी की कोशिश बुधवार को बुकिंग कराने वाले ग्राहकों को अप्रैल तक वाहन उपलब्ध कराने की है.

इसे भी पढ़ें:मर्सिडीज बेंज को टक्कर देने के लिए टोयोटा ने लॉन्च की शानदार MPV वेलफायर (Vellfire)

उन्होंने कहा कि दुनियाभर में छह लाख से ज्यादा टोयोटा वेलफायर बेची जा चुकी हैं. कंपनी के प्रबंध निदेशक मसाकाजु योशिमुरा ने कहा कि यह वाहन कंपनी के ‘शून्य कार्बन डाई ऑक्साइड उत्सर्जन’ के लक्ष्य की दिशा में मध्य दीर्घावधि में उठाया गया महत्वपूर्ण कदम है. हम बड़े पैमाने पर वाहनों के विद्युतीकरण की दिशा में काम करना जारी रखेंगे. भाषा शरद महाबीर महाबीर