logo-image

श्रमिकों की हड़ताल के बीच टोयोटा किर्लोस्कर ने कर्नाटक संयंत्र में फिर शुरू किया प्रोडक्शन

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (Toyota Kirloskar Motor-TKM) ने एक बयान में कहा कि श्रमिकों के एक समूह की अवैध हड़ताल जारी रहने के बावजूद कंपनी ने संयंत्र में उत्पादन फिर शुरू कर दिया है.

Updated on: 04 Dec 2020, 09:41 AM

नई दिल्ली:

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (Toyota Kirloskar Motor-TKM) ने कर्नाटक के बिदादी में अपने दो संयंत्रों में उत्पादन फिर चालू कर दिया है. हालांकि श्रमिकों का एक समूह अभी भी संयंत्र के भीतर धरने पर बैठा है. कंपनी ने एक बयान में कहा कि श्रमिकों के एक समूह की अवैध हड़ताल जारी रहने के बावजूद कंपनी ने संयंत्र में उत्पादन फिर शुरू कर दिया है. इसके लिए श्रमिकों, पर्यवेक्षकों और अन्य कर्मचारियों ने कंपनी को लिखित में वचन दिया है. 

यह भी पढ़ें: साढ़े 7 सेकंड में 100 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ लेगी BMW 2 Series Gran Coupe Black Shadow

टीकेएम वर्कर्स यूनियन और इसके सदस्यों के संयंत्र के भीतर ही धरना करना करने के चलते कंपनी ने 10 नवंबर 2020 को अपने दोनों संयंत्र में तालाबंदी की घोषणा कर दी थी. कंपनी के बिदादी स्थित दोनों संयंत्र की उत्पादन क्षमता 3.10 लाख वाहन सालाना है. कंपनी के कर्मचारियों की ओर से यह हड़ताल एक कर्मचारी के खिलाफ निलंबन संबंधी पूछताछ शुरू करने के विरोध में बुलायी गयी थी. कंपनी का दावा है कि संबंधित कर्मचारी का कारखाने के भीतर अनुशासनहीनता और अस्वीकार्य दुर्व्यवहार का पुराना रिकॉर्ड है.

यह भी पढ़ें: मैग्नाइट के साथ कॉम्पैक्ट SUV बाजार में उतरी निसान, कीमत 4.99 लाख रुपये से शुरू

कंपनी ने कहा कि कर्नाटक सरकार के निर्देश पर उसके प्रबंधन ने 19 नवंबर को तालाबंदी समाप्त करने की घोषणा की थी, लेकिन इसके बावजूद कुछ ही श्रमिक दल काम पर लौटे थे और बाकी ने अपनी अवैध हड़ताल जारी रखी थी। संयंत्र का सही से परिचालन करने के लिए लगभग 90 प्रतिशत श्रमिकों का होना जरूरी है. 

टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक वाहन की बिक्री 2,000 इकाई के पार

टाटा मोटर्स ने कहा है कि उसके नेक्सन इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) की बिक्री 2,000 इकाई के आंकड़े को पार कर गयी है. वाहन कंपनी ने एक बयान में कहा कि पिछले 10 महीनों में नेक्सन ईवी की बिक्री 2,200 इकाई पहुंच गयी है. व्यक्तिगत कार श्रेणी में पिछले महीने में इलेक्ट्रिक वाहनों की अच्छी मांग रही. कंपनी के इस वाहन की बिक्री इस साल अगस्त में 1,000 इकाई पर पहुंची थी. कॉम्पैक्ट एसयूवी (स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल्स) की 1,000 इकाइयों की और बिक्री केवल तीन महीने में हुई. टाटा मोटर्स ने कहा कि नेक्सन ईवी देश में सबसे ज्यादा बिकने वाला इलेक्ट्रिक वाहन है. वाहन कंपनी ने कहा कि फिलहाल टाटा मोटर्स ईवी खंड में अग्रणी कंपनी है और उसकी बाजार हिस्सेदारी 74 प्रतिशत है.