News Nation Logo
Banner

कार को फिट रखने के लिए इन बातों पर दें ध्यान, नहीं तो होगी बड़ी मुसीबत

मैनुअल में दी गई चीजों को ध्यान से पढ़ने की जरूरत होती है. मैनुअल में गाड़ी का सर्विस कब करानी है, इंश्योरेंस की जानकारी, पार्ट के इस्तेमाल और कार में खराबी आने पर क्या करना चाहिए. इसकी जानकारी साझा की गई होती है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 05 Nov 2021, 10:31:35 AM
Car Maintenance Tips

Car Maintenance Tips (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • धुलाई के लिए कार वॉशिंग सोप का इस्तेमाल करना चाहिए
  • इंजन ऑयल को समय समय पर चेक करते रहना चाहिए

नई दिल्ली:  

Car Maintenance Tips: बहुत से लोग गाड़ी खरीद लेते हैं लेकिन उसके मेंटनेंस के ऊपर ध्यान नहीं दे पाते हैं. आपको बता दें कि कार की सेहत को अच्छा रखने के लिए उसकी देखभाल यानी उसकी मेंटेनेंस का ध्यान रखना बेहद जरूरी ही. ऐसे में अगर आपने कार का ख्याल सही तरीके से नहीं रखा तो अपनी कार को नई से पुरानी होने में ज्यादा समय नहीं लगेगा. कुछ मेंटेनेंस टिप्स कार (Maintenance Tips) की अच्छी देखभाल में काफी काम आ सकते हैं. आज की इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ ऐसे ही बेहतरीन टिप्स बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप अपनी कार की अच्छी तरह से देखभाल कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) रखने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, ये कंपनी देशभर में खोलेगी 10,000 चार्जिंग स्टेशन

इन जरूरी बातों का ध्यान रखने पर कार रहेगी हमेशा फिट
कार को खरीदते समय खरीदारी को एक मैनुअल दिया जाता है. इस मैनुअल में दी गई चीजों को ध्यान से पढ़ने की जरूरत होती है. मैनुअल में गाड़ी का सर्विस कब करानी है, इंश्योरेंस की जानकारी, पार्ट के इस्तेमाल और कार में खराबी आने पर क्या करना चाहिए. इसकी जानकारी साझा की गई होती है. लोगों को धुलाई के लिए कार वॉशिंग सोप का इस्तेमाल करना चाहिए. लिक्विड डिटर्जेंट या डिश क्लीनर के इस्तेमाल से बचना चाहिए. दरअसल इसके इस्तेमाल से कार के पेंट को नुकसान पहुंच सकता है. इंजन ऑयल को समय समय पर चेक करते रहना चाहिए.

कार के नीचे से ऑयल और पानी के गिरने को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. ऑयल लीक होने पर तुरंत मैकेनिक से संपर्क करना चाहिए. साथ ही ब्रेक को भी चेक करते रहना चाहिए और कुछ भी खराबी दिखाई पड़ने पर मैकेनिक को दिखाना चाहिए. ये लापरवाही आपके लिए घातक साबित हो सकती है. सफर पर जाने से पहले टायर में हवा के प्रेशर को जांच कर लेना चाहिए. टायर में हवा कम होने पर दुर्घटना की आशंका बढ़ जाती है. दरअसल, हवा कम होने पर कार का माइलेज प्रभावित होता है.

First Published : 05 Nov 2021, 10:28:25 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.