logo-image

आ रही हैं ये दमदार इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में 700km, जानें फिचर

चीन की प्रमुख वाहन प्रोडक्शन कंपनी BYD विश्व बाजार में अपने खास फिचर वाले वाहनों के लिए जानी जाती हैं. इस बार भी ये कंपनी अपने इलेक्ट्रिक कार में लोगों के लिए खास ध्यान दिया है. BYD की नई इलेक्ट्रिक कार को एक बार चार्ज करने के बाद ये 700 किलोमीटर तक

Updated on: 05 Jan 2023, 06:47 PM

नई दिल्ली:

चीन की प्रमुख वाहन प्रोडक्शन कंपनी BYD विश्व बाजार में अपने खास फिचर वाले वाहनों के लिए जानी जाती हैं. इस बार भी ये कंपनी अपने इलेक्ट्रिक कार में लोगों के लिए खास ध्यान दिया है. BYD की नई इलेक्ट्रिक कार को एक बार चार्ज करने के बाद ये 700 किलोमीटर तक चलेगी. कंपनी ये कार ग्रेटर नोएडा में होने वाले 13 जनवरी से 18 जनवरी के बीच आयोजित होने वाले ऑटो एक्सपो में पेश करेगी.

यह खबर भी पढें- Ayushman Card: क्या आयुष्मान कार्ड धारकों के खाते में आए पैसे? देखें ये लिस्ट

BYD कंपनी ये इलेक्ट्रिक सेडान कार पहले ही विश्व बजार में लांच कर चुकी और अब कंपनी ने भारतीय बाजार का रुख किया किया हैं. ये सेडान कार ऑसियन एक्स के कांसेप्ट पर बेस्ड हैं. इस कार की लंबाई लंबाई 4.80 मीटर, चौड़ाई 1.87 मीटर और उंचाई 1.46 मीटर हैं इस लिए इस कार में बैठने के लिए काफी जगह मौजूद है वही इसमें केबिन स्पेस भी मौजूद हैं.

कंपनी ने बेहतर बैट्री बैकअप के लिए दो बैट्री की सुविधा दी हैं. कंपनी के मुताबिक एक वेरिएंट की बैट्री में 61.4 किलोवाट प्रति घंटा की क्षमता है वही दूसरे बैट्री की क्षमता 82.5 किलोवाट प्रति घंटा हैं. कंपनी ये दावा करती है कि कम वर्जन वाली बैट्री एक बार चार्ज करने के बाद करीब 550 किलोमीटर वही अधिक वर्जन वाली बैट्री सिंगल चार्ज में तकरीबन 700 किलोमीटर तक चलेगी. 

यह खबर भी पढें- Aadhaar Card Photo Change: ऐसे चेंज करें आधार कार्ड में लगी अपनी फोटो. आसान है प्रक्रिया

कंपनी के अनुसार ये इलेक्ट्रिक सेडान कार महज 3.8 सकेंड में 0 से 100 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ लेगी. वही इस कार की ड्राइविंग रेंज 650 किलोमीटर हैं. इस कार में 15.6 इंच की टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम लगा हुआ है, वायरलेस स्मार्टफोन चार्जर, फ्लेट बॉटम स्टीयरिंग, बड़ा एसी, बूमरेंग शेप LED लाइट्स जैसे कई खास फीचर लगे हुए हैं. BYD विश्व की चौथी सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कंपनी है वही बिक्री के मामले में 2022 के पहले हाफ में टेस्ला को पीछे छोड़ दिया. कंपनी ने करीब 6.5 लाख कार बेचे हैं