News Nation Logo
Agnipath Scheme: आज से Air Force में भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे 2002 Gujarat Riots: जाकिया जाफरी की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आज Agnipath Scheme: एयरफोर्स के लिए अग्निवीरों का रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, ऐसे करें आवेदनRead More » राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा 27 जून को राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना नामा Coronavirus: भारत में 17000 से ज्यादा केस, 5 माह में सबसे ज्यादा मामलेRead More » यशवंत सिन्हा को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल का 'जेड (Z)' श्रेणी का सशस्त्र सुरक्षा कवच प्रदान किया NCP प्रमुख शरद पवार से मिलने मुंबई के लिए शिवसेना नेता संजय राउत वाई.बी. चव्हाण सेंटर पहुंचे सुप्रीम कोर्ट ने एसआईटी जांच के खिलाफ जाकिया जाफरी की याचिका की खारिजRead More » महाराष्ट्र सियासी संकट पर सुप्रीम कोर्ट बुधवार को करेगा सुनवाई

पुरानी गाड़ी की खरीद पर ये भी जरूरी, वरना लगेगी मोटे पैसे की चपत

Things To Remember When Buying Used Cars: पुरानी गाड़ी (used cars) को खरीदते समय ग्राहक गाड़ी (used cars) की बाहरी चमक, गाड़ी की माली हालत, स्पेसिफिकेशन  और फीचर्स पर ही ध्यान दे पाते हैं. अक्सर ग्राहक गाड़ी की माइलेज चेक करना भूल जाते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 21 Apr 2022, 02:39:34 PM
Things To Remember When Buying Used Cars

Things To Remember When Buying Used Cars (Photo Credit: Pexels/NewsNation)

highlights

  • यूज्ड कार खरीदते वक्त सभी पहलुओं को जांचना जरूरी
  • ज्यादा पुरानी गाड़ी खरीदने से मेटेनेंस का खर्चा बढ़ता है

नई दिल्ली:  

Things To Remember When Buying Used Cars: कुछ ग्राहक बजट की वजह से सेकंड हैंड (used cars) गाड़ियों को खरीदने की प्लानिंग करते हैं. कई ऑनलाइन वेबसाइट्स पुरानी गाड़ियों (used cars) को खरीदने का प्लेटफॉर्म उपलब्ध करवाती हैं. लेकिन अक्सर लोग गाड़ी (used cars) की खरीद पर कंपनी का भरोसा रख मात खा जाते हैं. पुरानी गाड़ी (used cars) को खरीदते समय ग्राहक गाड़ी (used cars) की बाहरी चमक, गाड़ी की माली हालत, स्पेसिफिकेशन  और फीचर्स पर ही ध्यान दे पाते हैं. अक्सर ग्राहक गाड़ी की माइलेज चेक करना भूल जाते हैं. जो कि बाद में मोटे पैसे की चपत लगाती है. 

यह भी पढ़ेंः सिंगल चार्ज में 400 किलोमीटर की जबरदस्त रेंज देती हैं ये EV

गाड़ी के मेंटेनेंस का खर्चा 
इस बात को समझने की जरूरत है कि अगर गाड़ी (used cars) की माइलेज अच्छी नहीं होती तो गाड़ी के पेट्रोल- डीजल और सीएनजी पर ईंधन का कुल खर्च बढ़ जाता है. कम माइलेज के चक्कर में ईंधन की खपत बढ़ जाती है. इसलिए पुरानी गाड़ी (used cars) को खरीदते समय गाड़ी की माइलेज बेहद मायने रखती है.

इन वजहों से आती है गाड़ी (used cars) में दिक्कत
पुरानी गाड़ी (used cars) की खरीद में सभी पहलुओं को बारिकी से जांच करना बेहद जरूरी है. अगर किसी जानकार से गाड़ी खरीद रहे हैं तो भी इस बात का पता कर लें कि गाड़ी कितनी चली है. ज्यादा दूरी तय करने पर अक्सर गाड़ियों (used cars) की हालत बेहाल हो जाती है. साथ ही मेंटेनेंस पर भी पैसा ज्यादा लगता है. यही वजह होती है कि गाड़ी (used cars) की समय के साथ माइेलज भी कम हो जाती है. इसलिए गाड़ी (used cars) खरीदने पर ज्यादा पुरानी गाड़ी खरीदने के विकल्प पर जाने से बचना चाहिए.

First Published : 21 Apr 2022, 02:39:34 PM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.