logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

कंपाउंडर ने बनाई ऐसी जीप कि महिंद्रा समूह के एमडी आनंद महिंद्रा भी रह गए हैरान, लगाएंगे पैसे

केरल के रहने वाले अरुण कुमार ने वो काम कर दिखाया है, जिसकी तरफ किसी इंजीनियर का ध्‍यान नहीं गया था. पेशे से मेडिकल कंपाउंडर अरुण कुमार ने एसयूवी जीप का लघु मॉडल (इलेक्ट्रिक लघु जीप) बनाया है. अरुण कुमार ने इसका नाम 'नेडम्पल्ली नाम दिया है.

Updated on: 02 Oct 2020, 04:35 PM

नई दिल्ली:

केरल (Kerala) के रहने वाले अरुण कुमार (Arun Kumar) ने वो काम कर दिखाया है, जिसकी तरफ किसी इंजीनियर का ध्‍यान नहीं गया था. पेशे से मेडिकल कंपाउंडर अरुण कुमार ने एसयूवी जीप (SUV Jeep) का लघु मॉडल (इलेक्ट्रिक लघु जीप) बनाया है. अरुण कुमार ने इसका नाम "नेडम्पल्ली" नाम दिया है. देखने में यह हूबहू जीप की तरह दिख रहा है, बस इसका आकार छोटा है. 8 से 10 साल के बच्‍चों को ध्‍यान में रखकर यह जीप तैयार की गई है. इस जीप का डिजायन मोहनलाल की मलयालम फिल्‍म 'लूसिफर' में दिखाई गई जीप को ध्‍यान में रखकर तैयार किया गया है. अरुण कुमार के इस जीप ने महिंद्रा समूह के प्रबंध निदेशक आनंद महिंद्रा का ध्यान आकर्षित किया है. आनंद महिंद्रा ने अरुण कुमार द्वारा निर्मित खिलौना जीपों के विकास में निवेश करने की रुचि दिखाई है.

इलेक्ट्रिक लघु जीप की खासियत की बात करें तो इसमें 24VDC इलेक्ट्रिक मोटर को चार्ज करने के लिए दो 24v DC बैटरी का उपयोग किया जाता है. जीप में बड़ी गाड़ियों की तरह गियर बॉक्‍स भी है, जो इसे आगे ले जा सकता है, पीछे भी ले जा सकता है और न्‍यूट्रल भी रह सकता है. इसका वजन 75 किलोग्राम है, लेकिन 150 किलोग्राम तक वजन खींच सकता है.

इसकी बैटरी को चार्ज करने वाला एक चार्जर भी है. यह नियमित रूप से फॉग लैंप को स्पोर्ट करता है. मॉडल में संकेतक, स्पेयर टायर, टूल किट, प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स और एक यूएसबी चार्जर है. USB चार्जर से आपका मोबाइल भी चार्ज हो सकता है. जीप एक बार चार्ज करने पर 3 घंटे तक लगातार चल सकती है. जीप की कीमत Rs.25000.00 रुपये बताई जा रही है.

बनावट की बात करें तो इसकी चेसिस को GA वर्ग पाइप वेल्डिंग द्वारा उपयोग करके बनाया गया है. रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिल से लिए गए एनालॉग कंसोल का भी इसमें उपयोग किया गया है. इसके लीफ स्प्रिंग सस्पेंशन मैकेनिज्म के लिए असली जीपों से ली गई मेटल प्लेट्स का इस्तेमाल किया गया है. यह चेन स्प्रोकेट सिस्टम की मदद से रियर एक्सल से जुड़ा है. एक विशेष टूलकिट भी डिज़ाइन किया गया है, जिसे ड्राइविंग सीट के नीचे रखा गया है.