News Nation Logo

BREAKING

Banner

कंपाउंडर ने बनाई ऐसी जीप कि महिंद्रा समूह के एमडी आनंद महिंद्रा भी रह गए हैरान, लगाएंगे पैसे

केरल के रहने वाले अरुण कुमार ने वो काम कर दिखाया है, जिसकी तरफ किसी इंजीनियर का ध्‍यान नहीं गया था. पेशे से मेडिकल कंपाउंडर अरुण कुमार ने एसयूवी जीप का लघु मॉडल (इलेक्ट्रिक लघु जीप) बनाया है. अरुण कुमार ने इसका नाम 'नेडम्पल्ली नाम दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 02 Oct 2020, 04:35:29 PM
mahindra

कंपाउंडर ने बनाई ऐसी जीप कि आनंद महिंद्रा भी रह गए हैरान (Photo Credit: Video Grab)

नई दिल्ली:

केरल (Kerala) के रहने वाले अरुण कुमार (Arun Kumar) ने वो काम कर दिखाया है, जिसकी तरफ किसी इंजीनियर का ध्‍यान नहीं गया था. पेशे से मेडिकल कंपाउंडर अरुण कुमार ने एसयूवी जीप (SUV Jeep) का लघु मॉडल (इलेक्ट्रिक लघु जीप) बनाया है. अरुण कुमार ने इसका नाम "नेडम्पल्ली" नाम दिया है. देखने में यह हूबहू जीप की तरह दिख रहा है, बस इसका आकार छोटा है. 8 से 10 साल के बच्‍चों को ध्‍यान में रखकर यह जीप तैयार की गई है. इस जीप का डिजायन मोहनलाल की मलयालम फिल्‍म 'लूसिफर' में दिखाई गई जीप को ध्‍यान में रखकर तैयार किया गया है. अरुण कुमार के इस जीप ने महिंद्रा समूह के प्रबंध निदेशक आनंद महिंद्रा का ध्यान आकर्षित किया है. आनंद महिंद्रा ने अरुण कुमार द्वारा निर्मित खिलौना जीपों के विकास में निवेश करने की रुचि दिखाई है.

इलेक्ट्रिक लघु जीप की खासियत की बात करें तो इसमें 24VDC इलेक्ट्रिक मोटर को चार्ज करने के लिए दो 24v DC बैटरी का उपयोग किया जाता है. जीप में बड़ी गाड़ियों की तरह गियर बॉक्‍स भी है, जो इसे आगे ले जा सकता है, पीछे भी ले जा सकता है और न्‍यूट्रल भी रह सकता है. इसका वजन 75 किलोग्राम है, लेकिन 150 किलोग्राम तक वजन खींच सकता है.

इसकी बैटरी को चार्ज करने वाला एक चार्जर भी है. यह नियमित रूप से फॉग लैंप को स्पोर्ट करता है. मॉडल में संकेतक, स्पेयर टायर, टूल किट, प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स और एक यूएसबी चार्जर है. USB चार्जर से आपका मोबाइल भी चार्ज हो सकता है. जीप एक बार चार्ज करने पर 3 घंटे तक लगातार चल सकती है. जीप की कीमत Rs.25000.00 रुपये बताई जा रही है.

बनावट की बात करें तो इसकी चेसिस को GA वर्ग पाइप वेल्डिंग द्वारा उपयोग करके बनाया गया है. रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिल से लिए गए एनालॉग कंसोल का भी इसमें उपयोग किया गया है. इसके लीफ स्प्रिंग सस्पेंशन मैकेनिज्म के लिए असली जीपों से ली गई मेटल प्लेट्स का इस्तेमाल किया गया है. यह चेन स्प्रोकेट सिस्टम की मदद से रियर एक्सल से जुड़ा है. एक विशेष टूलकिट भी डिज़ाइन किया गया है, जिसे ड्राइविंग सीट के नीचे रखा गया है.

First Published : 02 Oct 2020, 04:35:29 PM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो