News Nation Logo

Tesla ने कार की सुरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए उठाया ये बड़ा कदम

Tesla ने एक विज्ञप्ति में कहा कि आपके रियरव्यू मिरर के ऊपर केबिन कैमरा अब ऑटोपायलट लगे होने पर ड्राइवर की असावधानी का पता लगा सकता है और सचेत कर सकता है.

IANS | Updated on: 28 May 2021, 01:51:08 PM
टेस्ला (Tesla)

टेस्ला (Tesla) (Photo Credit: IANS )

highlights

  • 2021 से पहले बनी मॉडल एस और मॉडल एक्स की गाड़ियों में अभी केबिन कैमरा नहीं है
  • पिछले साल टेस्ला ने पहली बार एक सॉफ्टवेयर अपडेट में कैमरे को सक्रिय किया था

सैन फ्रांसिस्को :

अपने ऑटोपायलट सिस्टम से कथित रूप से जुड़ी लगातार दुर्घटनाओं से चिंतित टेस्ला (Tesla) ने आखिरकार अपने केबिन-फेसिंग कैमरे का उपयोग करते हुए एक ड्राइवर मॉनिटरिंग सिस्टम सॉफ्टवेयर जारी किया है, जिसे मूल रूप से सीईओ एलन मस्क ने खारिज कर दिया था. कंपनी की उन्नत ड्राइवर सहायता प्रणाली, इलेक्ट्रेक की रिपोर्ट के अनुसार इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करने में मदद करना है कि ड्राइवर ऑटोपायलट का उपयोग करते समय सड़क पर ध्यान दें. टेस्ला ने एक विज्ञप्ति में कहा कि आपके रियरव्यू मिरर के ऊपर केबिन कैमरा अब ऑटोपायलट लगे होने पर ड्राइवर की असावधानी का पता लगा सकता है और सचेत कर सकता है. ध्यान दें कि कैमरा डेटा कार को खुद नहीं छोड़ता है, जिसका मतलब है कि सिस्टम तब तक जानकारी को सहेज या प्रसारित नहीं कर सकता है जब तक कि डेटा साझाकरण सक्षम न हो.

नया अपडेट टेस्ला की अपनी नई 'विजन' प्रणाली के रिलीज के साथ मेल खाता है जो पूरी तरह से कैमरों का उपयोग करके कंप्यूटर दृष्टि पर निर्भर करता है और इसमें कोई रडार नहीं है. रियरव्यू मिरर के ऊपर केबिन-फेसिंग कैमरा मॉडल 3 और मॉडल वाई वाहनों में सक्रिय होगा. 2021 से पहले बनी मॉडल एस और मॉडल एक्स की गाड़ियों में अभी केबिन कैमरा नहीं है. पिछले साल टेस्ला ने पहली बार एक सॉफ्टवेयर अपडेट में कैमरे को सक्रिय किया, जिसमें लोगों से ऑटोमेकर को स्वैच्छिक आधार पर 'भविष्य में सुरक्षा सुविधाओं और संवर्धन को विकसित करने' के लिए वीडियो और तस्वीरें लेने की अनुमति देने के लिए कहा गया. टेस्ला वाहन सोशल मीडिया पर मस्क द्वारा अक्सर वर्णित स्वायत्तता के स्तर तक पहुंचने से बहुत दूर हैं.

कम से कम 23 टेस्ला ऑटोपायलट से संबंधित दुर्घटनाएं हुई हैं, वर्तमान में यूएस नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन (एनएचटीएसए) द्वारा जांच की जा रही है. पूर्ण सेल्फ-ड्राइविंग तकनीक के बारे में मस्क द्वारा ट्विटर पर किए गए लंबे दावों के बावजूद, इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला ने निजी तौर पर स्वीकार किया है कि इस तरह के दावे इंजीनियरिंग वास्तविकता से मेल नहीं खाते हैं. टेस्ला वाहन 'ऑटोपायलट' नामक एक ड्राइवर सहायता प्रणाली के साथ आते हैं जो पहिया के पीछे सुरक्षा और सुविधा को बढ़ाता है. जब ठीक से उपयोग किया जाए तो ऑटोपायलट एक ड्राइवर के रूप में आपके समग्र कार्यभार को कम करता है. अतिरिक्त 10,000 डॉलर के लिए, लोग 'फुल सेल्फ-ड्राइविंग' या एफएसडी खरीद सकते हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 28 May 2021, 01:51:08 PM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Tesla Tesla India Elon Musk