logo-image

Tesla ने Bitcoin के जरिए वाहन खरीद पर रोक लगाई

एलन मस्क ने लिखा है कि बिटकॉइन और दूसरी क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) के यूज पर भी हम विचार कर रहे हैं. एलन मस्क के ट्वीट के बाद बिटकॉइन की कीमत में 17 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई.

Updated on: 13 May 2021, 01:36 PM

highlights

  • टेस्ला कोई बिटकॉइन नहीं बेचेगी, इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने के लिए बिक्वाइन स्वीकार नहीं करेगी: एलन मस्क    
  • बयान के बाद क्रिप्टोकरेंसी की कीमत सिर्फ दो घंटे में 54,819 डॉलर से गिरकर 45,700 डॉलर के स्तर पर आ गई थी

सैन फ्रांसिस्को :

बिटकॉइन (Bitcoin) पर दो महीने से भी कम समय में तेजी का रूख अखितयार करने के बाद टेस्ला  (Tesla) ने गुरुवार को पर्यावरणीय नुकसान का हवाला देते हुए अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने के लिए भुगतान मोड के रूप में लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी पर ब्रेक लगा दिया है. बुधवार को ट्वीट में एलन मस्क (Elon Musk) ने कहा कि टेस्ला कोई बिटकॉइन नहीं बेचेगी. इसके साथ इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने के लिए बिक्वाइन स्वीकार नहीं करेगी. मस्क ने लिखा है कि बिटकॉइन और दूसरी क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) के यूज पर भी हम विचार कर रहे हैं. एलॉन मस्क के ट्वीट के बाद बिटकॉइन की कीमत में 17 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई. 

बता दें कि गुरुवार को सुबह टेस्ला ने जलवायु चिंताओं की वजह से अपने वाहनों को खरीदने के लिए बिटकॉइन लेने से इनकार कर दिया था. उनके इस बयान के बाद दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी की कीमत सिर्फ दो घंटे में 54,819 डॉलर से गिरकर 45,700 डॉलर के स्तर पर आ गई थी. बता दें कि 1 मार्च के बाद से यह अब तक की सबसे कम कीमत है.

बता दें कि एलन मस्क (Elon Musk) द्वारा पूरी तरह से सेल्फ ड्राइविंग तकनीक के बारे में ट्विटर पर किए गए लंबे दावों के बावजूद, इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) बनाने वाली कंपनी टेस्ला (Tesla) ने निजी तौर पर स्वीकार किया है कि इस तरह के दावे इंजीनियरिंग की वास्तविकता से मेल नहीं खाते हैं. ट्रांसपेरेंसी पोर्टल प्लेनसाइट द्वारा प्राप्त एक आंतरिक मेमो के अनुसार, टेस्ला वाहन सोशल मीडिया पर अक्सर मस्क द्वारा वर्णित स्वायत्तता के स्तर तक पहुंचने में दूर हैं. टेस्ला के निदेशक ऑटोपायलट सॉफ्टवेयर सीजे मूरे ने कैलिफोर्निया डिपार्टमेंट ऑफ मोटर व्हीकल (डीएमवी) को बताया कि सीजे के मुताबिक एलन का ट्वीट इंजीनियरिंग की वास्तविकता से मेल नहीं खाता है. टेस्ला वर्तमान में दूसरे स्तर पर है. स्तर 2 तकनीक एक अर्ध-स्वचालित ड्राइविंग प्रणाली को संदर्भित करती है, जिसे मानव चालक द्वारा पर्यवेक्षण की आवश्यकता होती है. -इनपुट आईएएनएस