logo-image

गैसोलीन क्रूजर से भी कम है Tesla का परिचालन मूल्य

एलन मस्क ने ट्वीटर पर लिखा कि टेस्ला की परिचालन कीमत गैसोलीन क्रूजर से भी काफी कम है. हाल ही में कम्पनी ने अपनी मॉडल-3 और मॉडल-वाई की कीमतों मं वृद्धि की थी. इसके लिए मस्क ने सप्लाई चेन प्रेशर को जिम्मेदार बताया था.

Updated on: 07 Jun 2021, 05:41 AM

highlights

  • मॉडल-3 का स्टैंडर्ड रेंज प्लस संस्करण फरवरी में 36,990 डॉलर से बढ़कर मई के अंत में 39,990 डॉलर हुआ
  • मॉडल-वाई लॉन्ग रेंज एडब्ल्यूडी संस्करण इसी अवधि में 49,990 डॉलर से बढ़कर 51,990 डॉलर हो गया है

सैन फ्रांसिस्को :

टेस्ला (Tesla) के प्रमुख एलन मस्क (Elon Musk) ने कहा कि टेस्ला वाहनों की परिचालन कीमत गैसोलीन क्रूजर से भी कम है. एलन मस्क ने ट्वीटर पर लिखा कि टेस्ला की परिचालन कीमत गैसोलीन क्रूजर से भी काफी कम है. हाल ही में कम्पनी ने अपनी मॉडल-3 और मॉडल-वाई की कीमतों मं वृद्धि की थी. इसके लिए मस्क ने सप्लाई चेन प्रेशर को जिम्मेदार बताया था. उदाहरण के लिए, मॉडल-3 का स्टैंडर्ड रेंज प्लस संस्करण फरवरी में 36,990 डॉलर से बढ़कर मई के अंत में 39,990 डॉलर हो गया है, जबकि मॉडल-वाई लॉन्ग रेंज एडब्ल्यूडी संस्करण इसी अवधि में 49,990 डॉलर से बढ़कर 51,990 डॉलर हो गया है. टेस्ला इस साल फरवरी से अब तक करीब आधा दर्जन बार अपनी कीमतों को अपडेट कर चुकी है.

यह भी पढ़ें: ISUZU की गाड़ी रखने वालों के लिए आई राहत भरी खबर, 31 जुलाई तक मिलेगी ये सुविधा

फिएट का 2030 तक ईवी-ओन्ली ऑटोमेकर बनने का प्लान

ऑटोमोटिव कम्पनी फिएट ने कहा है कि उसका प्लान खुद को 2030 तक पूरी तरह इलेक्ट्रिक गाड़ियों के निर्माण तक सीमित कर लेने का है. कम्पनी ने यह भी कहा है कि वह 2025 के बाद कम्बशन इंजन वाले वाहनों को हटाना शुरू कर देगी. इनगैजेट ने फिएट के सीईओ ओलीवर फ्रांकोइस के हवाले से लिखा है, "यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम बाजार में इलेक्ट्रिक कारें लेकर आएं और यह सुनिश्चित करें कि इनकी कीमत कम्बशन इंजन वाली कारों से अधिक ना हो। 2025 से 2030 हमारे लिए काफी अहम होगा क्योंकि इस दौरान हम पूरी तरह इलेक्ट्रिक ओन्ली होने की ओर अग्रसर होंगे और यह हमारे लिए बहुत बड़ा बदलाव होगा.

फिएट ने हाल ही में अपनी 500 सिटी कारों का इलेक्ट्रिक वर्जन कुछ इलाकों में जारी किया है. फिएट आने वाले समय में ईवी को सर्वमान्य बनाने के लिए चार्जिग इंफ्रास्टक्चर पर काम करना चाहती है. फिएट के अलावा मिनी, वोल्वो और फोर्ड (कम से कम यूरोप में) 2030 तक पूरी तरह इलेक्ट्रिक होने की ओर अग्रसर हैं. होंडा ने इसके लिए 2040 का टाइमलाइन लखा है. -इनपुट आईएएनएस