News Nation Logo

टेस्ला ने नया सोशल एंगेजमेंट प्लेटफॉर्म लांच किया

एलोन मस्क की टेस्ला कंपनी ने इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी की ओर से और स्वच्छ ऊर्जा के लिए आंदोलन हेतु कार्रवाई करने के लिए अपनी वेबसाइट पर एक नया सोशल प्लेटफॉर्म लांच किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 07 Mar 2021, 12:55:00 PM
Elon Musk

एलन मस्क की कंपनी ने लांच किया सोशल इंगेज. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

सैन फ्रांसिस्को:

एलोन मस्क की टेस्ला कंपनी ने इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी की ओर से और स्वच्छ ऊर्जा के लिए आंदोलन हेतु कार्रवाई करने के लिए अपनी वेबसाइट पर एक नया सोशल प्लेटफॉर्म लांच किया है. एंगेज टेस्ला कंपनी की पब्लिक पॉलिसी टीम और ओनर्स क्लब दोनों के लिए एक नया मंच है. अमेरिका में कई कार निर्माता कंपनियों को बड़ा नुकसान झेलना पड़ा है, मगर इस बीच टेस्ला लाभदायक स्थिति में रही है. एलन मस्क के अनुसार, उनकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी और फोर्ड अमेरिका में केवल दो कार निर्माता हैं, जो दिवालिया नहीं हुए हैं. टेस्ला ने 2020 की चौथी तिमाही में राजस्व के रूप में 10.74 अरब डॉलर की एक और लाभदायक तिमाही हासिल करने में सफलता पाई है. पिछले साल  टेस्ला ने नए कारखानों और अन्य व्यय के साथ 3 अरब डॉलर से अधिक खर्च करने के बाद लगभग 2.8 अरब डॉलर का मुफ्त नकदी प्रवाह (फ्री कैश फ्लो) हासिल किया.

माइक्रोसाइट ने कहा कि लक्ष्य हमारे सभी कामों के लिए एक डिजिटल होम बेस बनाना है और टेस्ला समुदाय के सदस्यों के लिए यह सीखना आसान बनाना है कि हमारे मस्तिष्क में जो भी है उसका सार्थक उपयोग करें. हमें उम्मीद है कि आप हमारे साथ जुड़ेंगे. प्लेटफॉर्म के यूजर्स अन्य लोगों के लिखे पोस्ट पर टिप्पणी कर सकते हैं और लाइक कर सकते हैं. वे अन्य उपयोगकर्ताओं की टिप्पणियों के साथ अपडेटेड रहने के लिए व्यक्तिगत खातों का भी अनुसरण कर सकते हैं. एंगेजमेंट प्लेटफॉर्म होने के नाते इसमें एक टिप्पणी प्रणाली भी है, जिसके माध्यम से अधिक से अधिक यूजर्स अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं. प्लेटफॉर्म पर कुछ लोग कंपनी की आलोचना के लिए भी विकल्प चाहते हैं. टेस्ला अपनी वेबसाइट के कई बड़े फोरम को भी बंद कर रहा है.

मस्क ने शुक्रवार को एक ट्वीट में कहा, 'टेस्ला और फोर्ड एकमात्र अमेरिकी कार निर्माता हैं, जो 1000 कार स्टार्टअप्स से दिवालिया नहीं हुए हैं. प्रोटोटाइप आसान है, उत्पादन कठिन है और नकदी प्रवाह सकारात्मक होना कष्टदायी है.' फोर्ड के सीईओ जिम फार्ले ने उनके ट्वीट का जवाब देते हुए कहा, 'सम्मान'. साल 2020 में टेस्ला ने 5 लाख वाहनों का उत्पादन और वितरण किया. इसके अलावा शंघाई में मॉडल वाई का उत्पादन शुरू हो गया है. टेस्ला ने इस साल भी 8 जनवरी को बेंगलुरू में रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज (आरओसी) के साथ अपनी भारतीय सहायक कंपनी पंजीकृत की थी.

मस्क ने इससे पहले कहा था, '2020 हमारे लिए कई स्तरों पर एक परिभाषित (डिफाइनिंग) वर्ष रहा है. चुनौतीपूर्ण वातावरण के बावजूद, हम 5 लाख कारों के उत्पादन और वितरण के साथ एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल कर चुके हैं.' दूसरी ओर फोर्ड का बढ़ा हुआ निवेश ईवी (इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल) मार्केट लीडर टेस्ला को पकड़ने और जीएम और वोक्सवैगन जैसे अन्य वाहन निर्माताओं के साथ तालमेल रखने के उद्देश्य से किया गया है. फोर्ड के सीईओ फार्ले ने पिछले महीने कहा था, 'हम अभी अपनी योजनाओं में तेजी ला रहे हैं, बाधाओं को तोड़ रहे हैं, बैटरी क्षमता बढ़ा रहे हैं, अपनी लागत में सुधार कर रहे हैं और अपनी साइकिल योजना में अधिक बैटरी इलेक्ट्रिक्स प्राप्त कर रहे हैं.'

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 07 Mar 2021, 12:55:00 PM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.