logo-image

Tata Safari-Harrier को मिली 5 स्टार रेटिंग, इसे भारत की सबसे सुरक्षित कारों में रखा 

टाटा सफारी और हैरियर के फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च होने के साथ ही 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिल चुकी है

Updated on: 17 Oct 2023, 07:15 PM

नई दिल्ली:

Global NCAP क्रैश टेस्ट में टाटा मोटर्स अव्वल रहा है. टाटा सफारी और हैरियर एसयूवी को सबसे ज्यादा सेफ्टी रेटिंग मिली है. इसे 5 स्टार मिले हैं. अब ये दोनों SUVs इंडिया की सबसे सेफ कारों की सूची में शामिल किया गया है. भारतीय ऑटो कंपनी की Nano, Zest, Nexon, Altroz, Tiago, Tigor और Punch भी 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग में शामिल हो चुकी है. टाटा ने सफारी और हैरियर की फेसलिफ्ट वर्जन  को आज लॉन्च किया है. इन दोनों कारों को 5 स्टार रेटिंग दी गई है. इसने टाटा की बिल्ड क्वालिटी को साबित कर दिया है. 

टाटा सफारी और हैरियर के फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च होने के साथ ही 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिल चुकी है. ये टाटा की पहली कारों में गिनी जाती है, जिन्हें ग्लोबल एनसीएपी के नए और पहले से कड़ी टेस्टिंग   प्रोटोकॉल से गुजरना होगा. इन दोनों एसयूवी को मिले अंकों से Mahindra XUV700 के स्कोर की तुलना नहीं हो सकती है.  के स्कोर की तुलना नहीं की जा सकती है. महिंद्रा XUV700 को पुराने प्रोटोकॉल के तहत टेस्ट किया गया था.

Tata Safari-Harrier: एडल्ट रेटिंग

नई टाटा सफारी और हैरियर को एडल्ट सवारियों की सुरक्षा को लेकर  34 में से 33.05 अंक प्राप्त हुए हैं. इस शानदार पॉइंट के साथ SUVs ने 5 स्टार की सेफ्टी रेटिंग प्राप्त की है. दोनों मॉडल को सवारियों के सिर और गर्दन की सुरक्षा के लिए बेहतर बताया गया है. वहीं ड्राइवर और सवारियों की सीने की सुरक्षा को लेकर खास इंतजाम किए गए हैं. 

Tata Safari-Harrier: चाइल्ड रेटिंग

बच्चों की सुरक्षा को लेकर भी टाटा सफारी और हैरियर को अच्छे अंक मिले हैं. क्रैश टेस्ट में दोनों एसयूवी ने 49 में से 45 पॉइंट पाए हैं. चाइल्ड रीस्ट्रेंट सिस्टम (CRS) इंस्टॉलेशन को लेकर 12 में से 12 पॉइंट पाए गए हैं. ग्लोबल NCAP ने चाइल्ड सेफ्टी टेस्ट को लेकर 18 माह  और 3 साल के बच्चे की डमी का उपयोग किया है. 

5 सीटर मॉडल का टेस्ट हुआ 

किनारे से होने वाली टक्कर में CRS ने खास सुरक्षा दी है. वहीं, टेस्टर्स ने देखा कि दोनों SUV में दूसरी रो में आउटर रियर सीट में ISOFIX माउंटिंग पॉइंट दिया गया है. ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में दोनों SUV के 5 सीटर वेरिएंट का परीक्षण किया गया है. टाटा हैरियर फेसलिफ्ट की एक्स-शोरूम की कीमत 15.49 लाख रुपये से लेकर 19.99 लाख रुपये तक है. नई सफारी फेसलिफ्ट को लेकर एक्स-शोरूम प्राइस 16.19 लाख रुपये से लेकर 20.69 लाख रुपये तय की गई है.