logo-image

अगले महीने लॉन्च होने जा रही है Tata Nexon EV, जानें इस कार की खासियत

टाटा मोटर्स अपनी Tata Nexon EV को जनवरी 2020 में बाजार में लॉन्च करेगी. 20 जनवरी से इसकी बुकिंग शुरू होगी और 21 हजार रुपये में इस कार की बुकिंग की जा सकेगी.

Updated on: 25 Dec 2019, 12:24 PM

नई दिल्ली:

टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने हाल ही में अपनी बहुप्रतीक्षित इलेक्ट्रिक एसयूवी (Electric SUV) टाटा नेक्सॉन ईवी (Tata Nexon EV) पेश किया था. बता दें कि टाटा मोटर्स की Tata Nexon EV पहली इलेक्ट्रिक कार है. इस कार में नई जिप्ट्रॉन इलेक्ट्रिक पावरट्रेन टेक्नॉलजी का इस्तेमाल किया गया है. टाटा मोटर्स अपनी इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को जनवरी 2020 में बाजार में लॉन्च करेगी. 20 जनवरी से इसकी बुकिंग शुरू होगी और 21 हजार रुपये में इस कार की बुकिंग की जा सकेगी.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार (Modi Government) दे सकती है सस्ते लोन का तोहफा, जानें क्या है वजह

परमानेंट मैग्नेंट एसी मोटर का इस्तेमाल
Tata Nexon EV (पेट्रोल-डीजल मॉडल) पर आधारित है. इस कार में परमानेंट मैग्नेंट एसी मोटर का इस्तेमाल किया गया है, जिसे लिथियम-आयन बैटरी से पावर मिलेगी. बैटरी वॉटर और डस्ट रेसिस्टेंस होगी. टाटा मोटर्स का दावा है कि एक बार फुल चार्ज होने पर यह 300 किलोमीटर की रेंज देगी. यानी इलेक्ट्रिक नेक्सॉन 300 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. नेक्सॉन ईवी में दिया गया इलेक्ट्रिक मोटर 129hp की पावर और 245Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है.

यह भी पढ़ें: RBI ने डिजिटल ट्रांजैक्शन के लिए पेश किया नया प्रोडक्ट, ग्राहकों को होंगे ढेरों फायदे

4.6 सेकंड में 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है कार
नेक्सॉन इलेक्ट्रिक 4.6 सेकंड में 60 किलोमीटर प्रति घंटा और 9.9 सेकंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है. टाटा मोटर्स ने बताया कि इस कार को 10 लाख किलोमीटर से ज्यादा टेस्ट किया गया है. वहीं स्टैंडर्ड होम चार्जर से बैटरी को चार्ज करने में 8 घंटे का वक्त लगेगा. वहीं फास्ट चार्जर से 60 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है. एक मिनट चार्ज करने पर कार 4 किलोमीटर चलेगी.

यह भी पढ़ें: IBC संशोधन अध्यादेश को मिली कैबिनेट की मंजूरी, कॉर्पोरेट पर नहीं चलेगा मुकदमा

वहीं अगर बैटरी 50 प्रतिशत चार्ज हो तो 150 किलोमीटर तक इस कार से जा सकते हैं. इस कार की बैटरी 8 साल तक चलेगी. नेक्सॉन इलेक्ट्रिक तीन वेरियंट (XM, XZ+ और XZ+ Lux) में आएगी. इसका लुक काफी हद तक स्टैंडर्ड नेक्सॉन (पेट्रोल-डीजल मॉडल) होगा. इसमें वो तमाम फिचर होंगे जो टाटा नेक्सॉन के डीजल-पेट्रोल मॉडल में है. एक्सपर्ट का कहना है कि इलेक्ट्रिक नेक्सॉन की कीमत 15-17 लाख रुपये के आस-पास रह सकती है.