logo-image

साल 2020 में आने वाली इलेक्ट्रिक कारें अब होंगी और ज्यादा हाईटेक, अब तो ले ही डालो

वहीं अगले साल 2020 में इलेक्ट्रिक कारों के ट्रेंड्स में कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं.

Updated on: 21 Dec 2019, 01:54 PM

NEW DELHI:

साल 2019 इलेक्ट्रिक कारों के हिसाब से एंट्री ईयर साबित हुआ है. इस साल तीन कंपनियों एमजी मोटर, ह्यूंदै और टाटा मोटर्स ने चार इलेक्ट्रिक कारें MG ZS EV, Hyundai Kona, Tata Nexon EV और Tata Tigor EV लॉन्च की. वहीं अगले साल 2020 में इलेक्ट्रिक कारों के ट्रेंड्स में कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं. जानते हैं इन ट्रेंड्स के बारे में...

यह भी पढ़ें- ट्रायम्फ ने भारत में लॉन्च की 2500 CC की दमदार बाइक, तस्वीरों में देखें इस वाइल्ड मशीन को

सोलर पॉवर टेक्नोलॉजी

पिछले कुछ सालों से सौर ऊर्जा से चलने वाली कारों को लेकर काम चल रहा है. कई वाहन निर्माताओं ने इस कॉन्सैप्ट पर काम शुरू कर दिया है. वहीं कंपनियों ने इससे आगे की सोचना शुरू कर दिया है. ह्यूंदै ने हाल ही में पहली सोनाटा हाईब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च किया है जिसकी छत पर सोलर पैनल्स लगे हैं. वहीं टोयोटा भी सैटेलाइट में इस्तेमाल होने वाले अल्ट्राथिन सोलर पैनल्स को कार की छतों पर लगाने की तैयारी कर रही है. वहीं सोलर कार 2020 में सच्चाई हो सकती है. इसमें कार की बैट्री इसकी दौड़ के साथ ही चार्ज होती रहेगी. ईवी बाजार में यह गेम चेंजर साबित होगा.

बेहतर चार्जिंग टेक्नोलॉजी

चार्जिंग टेक्नोलॉजी में सुधार होना अभी बाकी है. यही वजह है कि इलेक्ट्रिक वाहनों की वह हवा नहीं बन पाई, जो बननी चाहिए थी. पेट्रोल या डीजल वाहनों की तरह इलेक्ट्रिक वाहनों को लंबी दूरी तक ले जाना अभी संभव नहीं है. अभी तक देश में केवल एक ही गाड़ी ह्यूंदै कोना है जिसकी रेंज 452 किमी है. इलेक्ट्रिक कारों को हर दो-तीन घंटे के सफर के बाद चार्जिंग के लिए कम से कम 30 मिनट खर्च करने होते हैं. इस साल कुछ देशों में 'पोर्टेबल चार्जिंग सॉल्यूशन' तकनीक लॉन्च होने जा रही है. लग्जरी स्पोर्ट्स कार पोर्श भी इस साल सुपरचार्जिंग सॉल्यूशन्स सामने ला सकती है, जो केवल 15 मिनट में गाड़ी को फुल चार्ज कर देगा.

ग्रीन कार एप्स

जैसे-जैसे सड़कों पर इलेक्ट्रिक कारों की संख्या बढ़ रही है, वैसे ही कैब ऑपरेटर्स भी इलेक्ट्रिक कारों को अपनी फ्लीट में शामिल कर रहे हैं. कुछ स्टार्टअप्स ने तो केवल अपनी फ्लीट में इलेक्ट्रिक कारें ही शामिल की हैं. ईवी कारों के लिए कुछ एप्स बन चुकी हैं. विदेशों में तो बकायदा 'ई-कार क्लब' और 'ब्लूसिटी' जैसे एप्स लॉन्च हो चुके हैं और यूजर पर्यावरण की सुरक्षा को देखते हुए इसका फायदा उठा रहे हैं. आने वाले साल 2020 में कई कार-शेयरिंग एप्स और कंपनियां उभर कर सामने आ सकती हैं.

कनेक्टिविटी सॉफ्टवेयर

2019 में लॉन्च होने वाली इलेक्ट्रिक कारें कनेक्टिंग सॉफ्टवेयर से लैस थीं. 2020 में इस ट्रेंड में बढ़ोतरी होगी. कनेक्टिविटी, सेफ्टी, इंफर्मेशन और इन-कार एंटरटेनमेंट पर अगले साल कई नए इनोवेशन होंगे. इन-कार एंटरटेनमेंट में 3के-4के वीडियोज को रिअलटाइम चलाने के लिए ज्य़ादा बैंडविड्थ की जरूरत होगी और यही कनेक्टिविटी ऑटोनॉमस कारों को सुरक्षित बनाएगी. टेस्ला' के Summon फीचर में नया अपडेट आने वाला है जिसमें कई नए फंक्शन मिल सकते हैं.

10 मिनट में चार्जिंग

इलेक्ट्रिक कारों की बैटरियों में नया रिवॉल्यूशन होने वाला है. जिसकी बकायदा शुरुआत हो चुकी है. Penn State University (पेन स्टेट यूनिवर्सिटी) में इंजीनियरों ने एक बैटरी विकसित की है जिसे सिर्फ 10 मिनट की चार्जिंग के बाद इतना चार्ज हो जाता है कि एक इलेक्ट्रिक व्हीकल 320-480 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है. वहीं ये कीमतों में भी सस्ती होंगी. लिथियम-आयन बैटरियों की जगह नए विकल्पों जैसे माइक्रो कैपेसिटर्स, एल्यूमिनियम-ग्रेफाइट और गोल्ड नैनोवायर जैसी टेक्नोलॉजी पर काम होगा.