logo-image

भारतीय बाजार में एंट्री-लेवल कारों को टक्कर देने TATA ला सकता है ये कार

जानकारी के अनुसार ये नई कारें कंपनी के एल्फा प्लैटफॉर्म पर आधारित होंगी. इस प्लैटफॉर्म पर आधारित होंगी.

Updated on: 03 Jan 2020, 12:16 PM

New Delhi:

Tata Motors देश के कार बाजार में अपना शेयर बढ़ाने के लिए बड़ी संख्या में नए मॉडल लाने की तैयारी में है. जानकारी के अनुसार ये नई कारें कंपनी के एल्फा प्लैटफॉर्म पर आधारित होंगी. इस प्लैटफॉर्म पर आधारित होंगी. इस प्लैटफॉर्म की खास बात यह है कि इस पर 3.7 मीटर से 4.3 मीटर तक की अलग-अलग बॉडी स्टाइल वाली और कई इंजन ऑप्शन की कारें बनाई जा सकती हैं. टाटा की आने वाली नई कारों में 7-सीटर एमपीवी, होंडा सिटी की टक्कर में मिड-साइज सिडैन, कॉम्पैक्ट सिडैन और H2X कॉन्सेप्ट आधारित मिनी एसयूवी शामिल हैं. साथ ही कंपनी एक एंट्री-लेवल हैबचैक कार भी लाने की तैयारी में है.

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि टाटा एक एंट्री लेवल टॉल-बॉय हैचचैक कार पर काम कर रहा है. यह नई कार अल्फा प्लैटफॉर्म पर आधारित होगी. यह कंपनी की लाइनअप में टाटा टियागो के बराबर वाले रेंज में उपलब्ध होगी. मार्केट में टाटा की यह नई कार मारुति वैगनआर की टक्कर में लॉन्च होगी.

यह भी पढ़ें- Hyundai मोटर की बिक्री दिसंबर में 10% गिरकर 50,135 वाहन रही

रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इस नई एंट्री-लेवल हैचबैक कार के ज्यादातर कम्पोनेंट्स टियागो और कंपनी की आने वाली मिनी एसयूवी H2X से लिए जाएंगे. इसमें टियागो वाला 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन दिए जाने की उम्मीद है, जो बीएस6 कम्प्लायंट होगा. इसके साथ 5-स्पीड मैन्युअल और एएमटी गियरबॉक्स के ऑप्शन दिए जा सकते हैं.

कीमत होगी प्रतिस्पर्धी

टाटा की नई हैचबैक कार की कीमत प्रतिस्पर्धी होगी. इसका दाम मारुति वैगनआर और ह्यूंदै सैंट्रो से कुछ कम रखा जा सकता है. इस एंट्री-लेवल हैचबैक कार को 2021-22 में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है.

डिजायर-अमेज की टक्कर में छोटी सिडैन 

नई टॉल-बॉय हैचबैक के अलावा टाटा 4-मीटर से छोटी एक सिडैन कार पर भी काम कर रहा है. यह नई सब-कॉम्पैक्ट सिडैन कार टियागो से ऊपर की रेंज में आएगी. इसे मारुति डिजायर, होंडा अमेज और ह्यूंदै ऑरा जैसी कारों की टक्कर में बाजार में उतारा जाएगा.

इस महीने दो नई कारें लॉन्च करेगा टाटा

टाटा मोटर्स इस महीने दो नई कारें भारतीय बाजार में लॉन्च करेगा. इसमें एक प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रॉज है, जो 22 जनवरी को लॉन्च होगी. इसका मुकाबला मारुति बलेनो, ह्यूंदै आई20 और होंडा जैज जैसी कारों से होगा. इसके अलावा कंपनी जनवरी में इलेक्ट्रिक नेक्सॉन भी बाजार में उतारेगी.