logo-image

ईवी चार्जिंग इंफ्रा के लिए सीमेंस ने हिंदुजा समूह के साथ मिलाया हाथ

सीमेंस के अनुसार वह अक्षय ऊर्जा स्रोत के साथ नए बिजनेस मॉडल जैसे ई-मोबिलिटी-एज-ए-सर्विस (ईमैस), इंटीग्रेटेड डिपो एनर्जी मैनेजमेंट, व्हीकल-टू-ग्रिड (वी2जी) के साथ-साथ ऑन-साइट/ऑफ-साइट पर भी स्विच मोबिलिटी के साथ सहयोग करेगी.

Updated on: 10 Apr 2021, 12:29 PM

highlights

  • इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल्स के लिए एक बड़ा समझौता
  • सीमेंस और हिंदुजा समूह चार्जिंग के लिए साथ
  • भारत में ई व्हीकल्स के लिए सुविधा ढांचा देना लक्ष्य

चेन्नई:

सीमेंस (Siemens) लिमिटेड और हिंदुजा (Hinduja) समूह की स्विच मोबिलिटी ऑटोमोटिव लिमिटेड ने इलेक्ट्रिक वाणिज्यिक वाहन सेगमेंट में उतरने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं. सीमेंस को सीमेंस फाइनेंशियल सर्विसेज (एसएफएस) के नाम से भी जाना जाता है, जो सीमेंस एजी की वित्तपोषण शाखा है. सीमेंस ने एक बयान में कहा कि स्विच मोबिलिटी जहां भारत में अपने इलेक्ट्रिक वाणिज्यिक वाहनों को लेकर लाएगी, वहीं सीमेंस चार्जर्स के ऊर्जा-कुशल संचालन को बढ़ाने के लिए चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर सॉल्यूशन मुहैया कराएगी. सीमेंस के अनुसार वह अक्षय ऊर्जा स्रोत के साथ नए बिजनेस मॉडल जैसे ई-मोबिलिटी-एज-ए-सर्विस (ईमैस), इंटीग्रेटेड डिपो एनर्जी मैनेजमेंट, व्हीकल-टू-ग्रिड (वी2जी) के साथ-साथ ऑन-साइट/ऑफ-साइट पर भी स्विच मोबिलिटी के साथ सहयोग करेगी.

स्विच मोबिलिटी के अध्यक्ष धीरज हिंदुजा ने एक बयान में कहा, 'भारत और ब्रिटेन में 230 से अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों के हमारे अनुभव के साथ, हम भारत, यूरोप और कई वैश्विक बाजारों में स्विच के विस्तार के व्यापक विकास के अवसरों को देख रहे हैं.' सीमेंस लिमिटेड में प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनील माथुर ने कहा, 'सीमेंस वाणिज्यिक वाहनों के लिए ई-मोबिलिटी समाधानों में एक वैश्विक लीडर है. हम दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाणिज्यिक वाहनों के लिए परियोजनाओं को लागू कर रहे हैं. स्विच मोबिलिटी के साथ, हम भारत में बढ़ते ई-मोबाइल बाजार की जरूरतों को पूरा करने के लिए उच्च-गुणवत्ता वाले तकनीकी-व्यावसायिक समाधानों को लागू करने का इरादा रखते हैं.' स्विच मोबिलिटी ऑटोमोटिव और ओएचएम ग्लोबल मोबिलिटी वाणिज्यिक वाहनों की प्रमुख कंपनी अशोक लीलैंड लिमिटेड की सहायक इकाई हैं.

एमओयू का मकसद देश में विभिन्न कॉमर्शियल वाहन ग्राहकों को दक्ष, लागत प्रभावी और सतत ई-वाहन समाधान उपलब्ध कराना है. स्विच मोबिलिटी के अध्यक्ष धीरज हिंदुजा ने एक बयान में कहा, भारत और ब्रिटेन में 230 से अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों के हमारे अनुभव के साथ, हम भारत, यूरोप और कई वैश्विक बाजारों में स्विच के विस्तार के व्यापक विकास के अवसरों को देख रहे हैं. सीमेंस लिमिटेड में प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनील माथुर ने कहा, 'सीमेंस कॉमर्शियल वाहनों के लिए ई-मोबिलिटी समाधानों में एक वैश्विक लीडर है. हम दुनिया भर में इलेक्ट्रिक कमर्शियल वाहनों के लिए परियोजनाओं को लागू कर रहे हैं. स्विच मोबिलिटी के साथ, हम भारत में बढ़ते ई-मोबाइल बाजार की जरूरतों को पूरा करने के लिए उच्च-गुणवत्ता वाले तकनीकी-व्यावसायिक समाधानों को लागू करने का इरादा रखते हैं.'