logo-image

क्या अभी इलेक्ट्रिक कार खरीदना सही है? सुनिए क्या बोल रहे मशहूर कार कंपनी के नेशनल हेड

अभी इलेक्ट्रिक कार खरीदना कितनी सही है? इसे लेकर हम अक्सर कन्फ्यूज रहते हैं, मगर अब मशहूर कार निर्माता कंपनी किया के नेशनल सेल्स एंड मार्केटिंग हेड ने इसे लेकर बड़ा बयान दिया है.

Updated on: 17 Jul 2023, 01:14 PM

नई दिल्ली:

इलेक्ट्रिक कार खरीदने का अभी सही वक्त नहीं! ये कहना है किआ इंडिया के नेशनल सेल्स एंड मार्केटिंग हेड हरदीप सिंह बरार का, दरअसल मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हरदीप सिंह बरार ने इलेक्ट्रिक कारों को खरीदने का सही वक्त बताया है, उन्होंने इसके पीछे कई वजह भी बताई है. साथ ही उन्होंने अभी इलेक्ट्रिक कारों की खरीद और बिक्री में आने वाली तमाम चुनौतियों के बारे में बताया है... ऐसे में आइये जानें इलेक्ट्रिक कारों की खरीद का क्या है सही वक्त और क्या है इससे जुड़े चैलेंजस.

दरअसल देश भर में अब इलेक्ट्रिक कारों का क्रेज शुरू हो गया है. हर कोई पेट्रोल-डीजल कारों के बजाए इलेक्ट्रिक कारें खरीदना पसंद कर रहे हैं. इसके कई फायदे हैं, जैसे महंगे ईंधन से छुटकारा, काफी सुविधाजनक, दैनिक इस्तेमाल में बचत, साथ ही तमाम तरह की हानिकारक गैस से राहत, मगर इसके अतिरिक्त कई ऐसी चुनौतियां भी है, जिसे भारतीय ऑटो बजार इलेक्ट्रिक कारों की खरीद और बिक्री को लेकर सामना कर रहा है. 

क्या बोले बरार...

बता दें कि मौका था किआ इंडिया की नई Seltos फेसलिफ्ट यानि पुरानी Seltos के अपडेट माॅडल को पेश करने का. इस मौके पर किआ इंडिया के नेशनल सेल्स एंड मार्केटिंग हेड हरदीप सिंह बरार भी मौजूद थे, जिन्होंने दिल्ली के एक मीडिया ग्रुप से बातचीत की. इस बातचीत में उन्होंने इलेक्ट्रिक कारों को लेकर भी कई बातें कही, साथ ही लोगों को कार खरीदने के सही वक्त पर सलाह भी दी.

दरअसल हरदीप सिंह बरार का कहना था कि फिलहाल इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना, किसी भी तरह से समझदारी नहीं है. क्योंकि फिलहाल इसमें कई सारी चुनौतियां हैं, अगर ग्राहक इलेक्ट्रिक कार खरीदना चाहते हैं, तो उन्हें करीब 2 साल का यानि 2025 तक का इंतेजार और करना चाहिए, ताकि उन्हें बेहतर रेंज, अच्छा चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और ज्यादा वैरायटी भी मिल जाएगी. इसके साथ ही हरदीप सिंह बरार ने इलेक्ट्रिक कारों की खरीद को लेकर कुछ चुनौतियां भी गिनाई...

ये हैं चुनौतियां...

1. ऑप्शन कम है: दरअसल फिलहाल लोगों के पास, इलेक्ट्रिक कार खरीदने को लेकर काफी कम विकल्प है, ऐसे में उन्हें मजबूरन जो मार्केट में उपलब्ध है, उन्हीं में से किसी का चयन करना होगा. ऐसे में हो सकता है कि आपको आपकी मन चाही कार न मिले. 

2. ज्यादा कीमत: देखा जाए तो लोक इलेक्ट्रिक कार को एक बचत मुहैया कराने वाली कार के तौर पर देखते हैं, मगर इसे खरीदने की कीमत ही अपने आप में बहुत ज्यादा है. मसलन पेट्रोल-डीजल गाड़ियों के मुकाबले इलेक्ट्रिक कारें काफी महंगी हैं.

3. चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर अभी डेवलप नहीं: अभी इलेक्ट्रिक कारों को लेकर डेवलपमेंट हो रहा है, यानि अभी बेहतर सुविधा के लिए समय लगेगा, ऐसे में अगर 2025 तक का इंतजार करें, तो ये काफी अच्छा रहेगा.