News Nation Logo
Banner

आज लांच हो गई Renault की गेम चेंजर कार 'TRIBER', कीमत 4.95 लाख रुपये से शुरू

Triber 7 सीट वाली कॉम्पैक्ट MPV है. इस कार की लंबाई 4 मीटर से कम है. Renault Triber में 1 लीटर का पेट्रोल इंजन है जिससे इंजन को 72PS की ताकत मिलती है.

By : Dhirendra Kumar | Updated on: 28 Aug 2019, 05:49:04 PM
Renault Triber - फाइल फोटो

Renault Triber - फाइल फोटो

नई दिल्ली:

Renault 'Triber' को आज दिल्ली में लांच कर दिया गया. Renault Triber, Maruti Swift, Ford Figo से भी सस्ती और इसकी शुरुआती कीमत 4.95 लाख रुपये है, यानि आपके लिए Renault कम कीमत में 7 सीटर कार लाकर बाजार में इस सेग्मेंट में कब्जा करना चाहता है. इससे पहले आप इसे खरीदने का मन बनाएं ये रिपोर्ट पढ़िए.

आइये आपको बताते हैं Renault Triber में क्या है खास 

इन फीचर्स से लैस है Renault Triber
कार को स्पेस के लिहाज से बेहतर माना जा रहा है जिसमे 3 रो हैं यानि Triber एक 7 सीटर कार है, इस कार में बूट स्पेस 625 लीटर का है अगर आप आखिरी सीट्स का इस्तेमाल न करें, वैसे बूट स्पेस 320 लीटर 6 सीट्स के इस्तेमाल पर और 84 लीटर बूट स्पेस 7 सीट के इस्तेमाल पर जोकि ना के बराबर है. वहीं एक खास फीचर जो 8 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो इस कार की खूबसूरती और वैल्यू को बढ़ा देता है. Renault Triber के आने के बाद फीचर्स में कई कार कंपनियों को बड़ी चुनौती मिलने वाली है. यह कार कुछ स्मार्ट फीचर्स से लैस है जैसे इसमें आपको एक स्मार्ट कार्ड की मदद से डोर को बिना हाथ लगाए खोला और बंद किया जा सकेगा. साथ में स्टार्ट और स्टॉप बटन टॉप वैरिएंट में दिया गया है. पार्किंग सेंसर्स, एयरबैग्स जैसे सेफ्टी ऑप्शन भी मौजूद हैं.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान को लगा एक और बड़ा झटका, हुआ इतिहास का सबसे बड़ा घाटा

इंजन में कितना है दम
Renault Triber में 1 लीटर का पेट्रोल इंजन है जिससे इंजन को 72PS की ताकत मिलती है और 96 NM का टॉर्क मिलता है. ARAI मानकों के आधार पर Renault Triber का माइलेज 20 KMPL से ज़्यादा बताया जा रहा है. हालांकि Triber डीज़ल इंजन में नहीं आएगी CNG पर अभी कंपनी का प्लान नहीं है.

यह भी पढ़ें: पंजाब नेशनल बैंक (PNB) की इस शानदार स्कीम से करोड़ों ग्राहकों को होगा बड़ा फायदा

Renault Triber है एक बड़ा दांव
ऐसा इसलिए क्योंकि छोटी कॉम्पैक्ट 6-7 सीटर कार बाजार में ऑप्शन की कमी है तो वहीं इसके पीछे कंपनी की मंशा एक ऐसे बाजार को कैप्चर करना है. जहां कंपनियों ने अपनी कारें इस सेग्मेंट में लॉन्च तो की लेकिन कीमत काफी ज्यादा रखी. हालांकि Renault Triber की कीमत काफी कम रखी गई है बेस मोडल की क़ीमत 4 लाख 95 हज़ार तो वहीं टॉप मॉडल की क़ीमत 6 लाख 49 हज़ार रखी गई है.

यह भी पढ़ें: 6 साल के निचले स्तर पर रहेगी GDP, इस बड़ी एजेंसी ने जताया अनुमान

कार का डाइमेंशन

Renault Triber की लंबाई 3990 एमएम है, चौड़ाई 1739 एमएम है, ऊंचाई 1643 एमएम है Triber का व्हीलबेस 2636 एमएम है और कर्ब वेट 947 केजी है. फ्यूल टैंक 40 लीटर और ग्राउंड क्लेरेंस 182 एमएम है.

कार की कुछ खास बातें

  • Renault Triber एक 7 सीटर कार है. रोज़ाना 20-25 किलोमीटर यात्रा करने वालों और छोटे शहर के लिए एक बेहतर ऑप्शन है
  • Renault Triber में स्मार्ट फीचर्स की भरमार है लेकिन वो सब आपको टॉप मॉडल में मिलेंगे
  • कार का ग्राउंड क्लेरेंस भी बेहतर है

यह भी पढ़ें: ऐतिहासिक स्तर पर सोना, 40 हजार के पार पहली बार गया भाव

क्या है खामियां  

  • Renault Triber में स्पेस को लेकर थोड़ा आप निराश हो सकते हैं वो भी थर्ड रो में
  • सीट्स क्वालिटी पर समझौता किया गया

First Published : 28 Aug 2019, 04:29:20 PM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×