logo-image

मार्केट में रेंजरोवर के 50 साल पूरे, दुनिया की एल्यूमीनियम से बनी पहली SUV थी

कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक दुनियाभर में इसकी सिर्फ 1,970 इकाइयां ही बेची जाएंगी. लैंड रोवर के मुख्य सृजन अधिकारी गैरी मैकगवर्न ने कहा कि लक्जरी वाहनों की दुनिया में रेंज रोवर अलग से खड़ी दिखायी देती है.

Updated on: 18 Jun 2020, 10:19 AM

नई दिल्ली:

टाटा समूह (Tata Group) के स्वामित्व वाली जगुआर लैंड रोवर (Jaguar Land Rover-JLR) की एसयूवी रेंजरोवर (Range Rover) को बाजार में उतरे 50 साल पूरे हो गए. इसका जश्न बनाने के लिए कंपनी ने 17 जून 2020 (बुधवार) को इसका सीमित संस्करण पेश किया. कंपनी ने एक बयान में कहा कि रेंज रोवर 17 जून 1970 से बाजार में मौजूद है. पांच दशकों में इसने खुद को एक लक्जरी वाहन के मौर पर स्थापित किया है. कंपनी ने कहा कि इस मौके का जश्न मनाने के लिए हमने विशेष तौर पर ‘रेंज रोवर 50’ मॉडल पेश किया है.

यह भी पढ़ें: भारत-चीन के बीच सीमा विवाद से फिलहाल व्यापार संबंधों पर असर पड़ने की संभावना नहीं: विशेषज्ञ

दुनियाभर में रेंज रोवर 50 की सिर्फ 1,970 इकाइयां ही बेची जाएंगी
कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक दुनियाभर में इसकी सिर्फ 1,970 इकाइयां ही बेची जाएंगी. लैंड रोवर के मुख्य सृजन अधिकारी गैरी मैकगवर्न ने कहा कि लक्जरी वाहनों की दुनिया में रेंज रोवर अलग से खड़ी दिखायी देती है. यह 1970 से ही हमारे ग्राहकों के बीच अपने अनोखे डिजाइन और प्रौद्योगिकी की वजह से पसंद की जाती रही है. रेंजरोवर ऐसी पहली एसयूवी रही जिसमें स्थायी तौर पर 4x4 का फीचर दिया गया. बाद में 1989 में एंटी लॉक ब्रेक के साथ इस फीचर को देने वाली यह दुनिया की पहली कार बनी.

यह भी पढ़ें: देश में आज से कॉमर्शियल कोयला खनन की हो जाएगी शुरुआत, राज्यों का हर साल होगी मोटी कमाई

इसके अलावा कंपनी ने 1992 में पहली बार 4x4 को इलेक्ट्रानिक स्वचालित संस्पेंशन और ट्रैक्शन नियंत्रण के साथ पेश किया. गौरतलब है कि वर्ष 2012 में रेंज रोवर दुनिया की पहली एल्यूमीनियम से हल्की बॉडी बनाने वाली एसयूवी बनी है.