logo-image

आने वाला है सस्ती कार खरीदने का मौका, आप भी उठा सकते हैं फायदा

कार कंपनियों की ओर से हर साल पुराने स्टॉक को खत्म करने के लिए डिस्काउंट ऑफर किया जाता है. हालांकि यह डिस्काउंट सभी कारों के ऊपर अलग-अलग होता है.

Updated on: 29 Nov 2021, 01:55 PM

highlights

  • ग्राहकों को डिस्काउंट और कीमतों में बढ़ोतरी का कैल्कुलेशन कर लेना चाहिए
  • अनुमान के मुताबिक कार के दाम हर साल करीब 10-15 फीसदी कम हो जाते हैं

नई दिल्ली:

अगर आप कार खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए एक बेहतरीन समय आने वाला है. दरअसल, ऑटो कंपनियां नए साल में अपने नए वैरिएंट को लॉन्च करती हैं. ऐसे में पुराने मॉडल के ऊपर कंपनियों की ओर से अच्छा खासा डिस्काउंट ग्राहकों को ऑफर किया जाता है. गाड़ियों की बढ़ती कीमत और साल के आखिरी महीने यानी दिसंबर में गाड़ियों के ऊपर मिलने वाले भारी भरकम डिस्काउंट (Bumper Discount) को देखते हुए क्या उस दौरान खरीदारी समझदारी भरा कदम है. इस रिपोर्ट में हम दिसंबर के दौरान गाड़ियों की खरीदारी के कुछ फायदे और नुकसान की भी चर्चा करेंगे.

यह भी पढ़ें: भारतीय अरबपतियों को पसंद है ये बेहतरीन कारें, देखें लिस्ट

ग्राहकों को कीमतों का कैल्कुलेशन जरूर करना चाहिए
आपको बता दें कि कार कंपनियों की ओर से दिसंबर के महीने में गाड़ियों के ऊपर डिस्काउंट ऑफर किया जाता है. दरअसल, कंपनियों की ओर से हर साल पुराने स्टॉक को खत्म करने के लिए डिस्काउंट ऑफर किया जाता है. हालांकि यह डिस्काउंट सभी कारों के ऊपर अलग-अलग होता है. गाड़ियों के मॉडल के हिसाब से कारों की कीमत में भी बदलाव होता रहता है. ऐसे में ग्राहकों को शोरूम जाकर या फिर ऑनलाइन गाड़ियों के ऊपर मिलने वाले डिस्काउंट और जनवरी में कीमतों में कितनी बढ़ोतरी हो सकती है उसका कैल्कुलेशन कर लेना चाहिए. जानकारों का कहना है कि आपको हो सकता है कि दिसंबर में जो कार सस्ती कीमत पर मिल रही है वो भविष्य में रीसेल के समय नुकसान दे जाए.

जानकारों का कहना है कि अगर किसी व्यक्ति ने कार को 7 साल से ज्यादा रखने की योजना बनाई है तो उसके लिए दिसंबर का महीना खरीदारी के लिए बेशक फायदे का सौदा साबित हो सकती है. बता दें कि डीलर दिसंबर के महीने में अपने पुराने स्टॉक को निकालने की जल्दी में होता है ऐसे में ग्राहक कार पर डिस्काउंट लेने के साथ ही मुफ्त एसेसरीज के लिए मांग उठा सकता है. जानकारों का कहना है कि अगर कोई व्यक्ति किसी कार को कुछ साल चला चुका है और वह उस कार को दोबारा बेचने जा रहा होता है तो खरीदार की ओर से पहला सवाल ही यही उठता है कि कार का मॉडल किस साल का है. बता दें कि एक अनुमान के मुताबिक कार के दाम हर साल करीब 10-15 फीसदी कम हो जाते हैं. ऐसे में अगर किसी व्यक्ति ने दिसंबर के महीने में कार की खरीदारी की है तो जनवरी में खरीदी गई कार की तुलना में एक अनुमान के मुताबिक 35 से 50 हजार रुपये कम मिल सकते हैं.