logo-image

नितिन गडकरी बोले 3 करोड़ इलेक्ट्रिक गाड़ियां भरेंगी भारतीय सड़कों पर फर्राटा, बढ़ाएंगी शान

Nitin Gadkari On Ev: केंद्रीय परिवहन मंत्री (Minister of Road Transport and Highways of India) नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने बताया है कि अगले दो सालों में भारतीय सड़कों में लगभग 3 करोड़ इलेक्ट्रिक गाड़िया (Ev) फर्राटा भरेंगी.

Updated on: 08 May 2022, 08:23 AM

highlights

  • इस साल दिसंबर तक 40 लाख ईवी सड़कों पर 
  • टेस्ला के सीईओ एलन मस्क को भी निमंत्रण

नई दिल्ली:

Nitin Gadkari On Ev: पेट्रोल- डीजल (Petrol- Diesel) के बेस्ट रिप्लेसमेंट में लोगों ने इलेक्ट्रिक गाड़ियों को अपना लिया है ताकि पेट्रोल- डीजल (Petrol- Diesel)  और सीएनजी की बढ़ी कीमतों से जी का जंजाल छूटे. यही वजह है कि महंगी होने के बावजूद अब इलेक्ट्रिक गाड़ियां (Ev) ट्रेंड में आ गयी है. ना सिर्फ लोगों को ये भा रही हैं बल्कि सरकार का भी फुल सपोर्ट मिल रहा है. इसके लिए सरकार की ओर से भी कदम उठाए जा रहे हैं. इसी कड़ी में केंद्रीय परिवहन मंत्री (Minister of Road Transport and Highways of India) नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने बताया है कि अगले दो सालों में भारतीय सड़कों में लगभग 3 करोड़ इलेक्ट्रिक गाड़िया (Ev) फर्राटा भरेंगी.

ईवी सेगमेंट में स्टार्टअप कंपनियों का काम अच्छा

हाल ही में एक लॉन्चिंग इवेंट में शामिल हुए नितिन गडकारी (Minister of Road Transport and Highways of India) ने कहा कि देश के प्रतिभाशाली युवकों को प्रोत्साहन की जरूरत है. ईवी सेगमेंट में 250 स्टार्टअप हैं, इन पर अभी काम हो रहा है. इसके साथ उन्होंने बताया (Nitin Gadkari) कि इन कंपनियों के वाहनों को अच्छी क्वालिटी प्रोडक्ट की कैटेगिरी में शामिल माना जा सकता है. बाजार में भी ग्राहकों का स्कूटर्स को लेकर अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है.

यह भी पढ़ेंः ऑटो सेक्टर ने पकड़ी रफ्तार, इस साल बिक्री में रहा जबरदस्त इजाफा

बता दें ईवी के बढ़ते ट्रेंड के बीच मीडिया रिपोर्ट्स का दावा है कि भारत में 10 लाख से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन हैं और इसके साथ ही 1,742 चार्जिंग स्टेशन भी अलग- अलग जगहों पर लगाए गए हैं.  

बड़ी कंपनियों से प्रतिस्पर्धा है सकारात्मक 
नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने बताया कि इस साल दिसंबर अंत तक देश में ईवी की संख्या 40 लाख तक पहुंच जाएगी और अगले दो सालों में यह 3 करोड़ का आंकड़ा छू लेंगी. इसके साथ ही वे (Nitin Gadkari) नई स्टार्टअप कंपनियों को बड़ी कंपनियों से प्रतिस्पर्धा मिलना सही मानते हैं. ऐसा होने से गुणवत्ता पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा. 

एलन मस्क (Elon Musk) को निमंत्रण

बता दें सरकार ग्राहकों की पसंदीदा कंपनी टेस्ला (Tesla Motors) को भी देश में लाने पर विचार कर रही है, हालांकि इसके लिए परिवहन मंत्री (Nitin Gadkari) ने कुछ नियम- शर्तें भी कंपनी के सामने रखी हैं. उन्होंने (Nitin Gadkari) कहा कि अगर टेस्ला के सीईओ (CEO Of Tesla Motors) एलन मस्क (Elon Musk) चाहें तो भारत में व्यापार शुरू कर सकते हैं. जिसका उन्हें भी लाभ मिलेगा. सरकार लोकल मैन्युफैक्चरिंग बढ़ाने पर जोर दे रही हैं इसके लिए ऑटो कंपनियों को सरकार से प्रोत्साहन मिल रहा है.