logo-image

उम्मीद 2020: अब सड़कों पर दौड़गी बिना ड्राइवर और 5G नेटवर्क वाली कारें

टेस्ला भी साल 2020 में दुनिया के कुछ चुनिंदा शहरों में स्वचलित रोबोट टैक्सी लॉन्च करने जा रही है. इस बारें में जानकारी देते हुए टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने बताया कि एक साल बाद सड़कों पर 10 लाख से ज्यादा रोबोट टैक्सी कारें दिखाई देंगी.

Updated on: 01 Jan 2020, 12:11 PM

नई दिल्ली:

साल 2020 में तकनीकी के क्षेत्र में काफी बड़ा और अहम बदलाव आने वाला है. दरअसल, अब विदेशों में बिना कोई ड्राइवर वाली कारें सड़क पर दौड़ती हुई नजर आएंगी. वहीं भारत में 5जी तकनीक से इंटरनेट की तेज गति मिलेगी. नए साल में टोयोटा लेक्सस ब्रांड ऐसी कारें उतारने जा रही है जो अपने आप ही चलेगी. हालांकि अभी इसकी कीमत के बारें में किसी भी तरह की जानकारी उपलब्ध नहीं है.

और पढ़ें: कार खरीदने का कर रहे हैं प्लान तो आज ही करें बुक, कल से कीमतों में आएगा उछाल

दूसरी तरफ टेस्ला भी साल 2020 में दुनिया के कुछ चुनिंदा शहरों में स्वचलित रोबोट टैक्सी लॉन्च करने जा रही है. इस बारें में जानकारी देते हुए टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने बताया कि एक साल बाद सड़कों पर 10 लाख से ज्यादा रोबोट टैक्सी कारें दिखाई देंगी.

वहीं दुनिया भर में दिनों-दिन बढ़ता प्रदूषण की मात्रा को देखते हुए तमाम प्रदूषण कंपनियां पर्यावरण अनुकूल तकनीक पर काम कर रही हैं. इस तकनीक का मकसद होगा कि कार्बन उत्सर्जन कम हो और पर्यावरण को कम नुकसान हो. वहीं कई कंपनियां अक्षय ऊर्जा को अपनाने पर जोर दे रही हैं. जिसके बाद सौर ऊर्जा पर चलने वाली कारें भी नजर आएंगी.

ये भी पढ़ें: Maruti ने किया बड़ा फैसला बंद करेगी अपनी इस बहुचर्चित गाड़ी का प्रोडक्शन

बता दें कि प्रदूषण कम करने के लिए बीएस 6 मानकों वाले वाहनों की बिक्री शुरू हो रही है. भारत में कई कंपनियों ने अपने पुराने मॉडल को अपग्रेड कर दिया है. देश में बीएस 6 मानकों पर अप्रैल 2020 से अमल किया जाना है.