logo-image

कार खरीदने का कर रहे हैं प्लान तो आज ही करें बुक, कल से कीमतों में आएगा उछाल

मारुति सुज़ुकी (Maruti Suzuki) ने घोषणा की थी कि जनवरी 2020 से कार के कई मॉडल्स के दाम बढ़ाए जाएंगे. हालांकि, कंपनी ने किसी खास कार की कीमत कितनी बढ़ाई जाएगी इसके बारे में नहीं बताया था.

Updated on: 31 Dec 2019, 03:00 PM

नई दिल्ली:

अगर आप कार खरीदने का प्लान कर रहे है तो उसे आज ही जाकर बुक कर दीजिए क्योंकि नए साल में कई कारों की कीमत में उछाल आने वाला है. दरअसल दिसंबर में ही मारुति, किया, हुंडई (Hyundai) और टाटा मोटर्स (Tata Motors) जैसी बड़ी कंपनियों ने घोषणा की थी कि वो अपने वाहनों की कीमतें बढ़ाएंगी. मारुति सुज़ुकी (Maruti Suzuki) ने घोषणा की थी कि जनवरी 2020 से कार के कई मॉडल्स के दाम बढ़ाए जाएंगे. हालांकि, कंपनी ने किसी खास कार की कीमत कितनी बढ़ाई जाएगी इसके बारे में नहीं बताया था.

और पढ़ें: Maruti ने किया बड़ा फैसला बंद करेगी अपनी इस बहुचर्चित गाड़ी का प्रोडक्शन

बता दें कि मारुति की डिजायर (Maruti Swift Dzire) टॉप सेलिंग कारों में से एक है. कंपनी का कहना था कि चूंकि कार बनाने की लागत बढ़ती जा रही है इसलिए कारों की कीमत बढ़ाई जाएगी.

हुंडई मोटर्स ने भी घोषणा किया था कि जनवरी 2020 से गाड़ियों के दाम बढ़ाए जाएंगे. हालांकि, किस कार की कीमत कितनी बढ़ाई जाएगी ये तो नहीं बताया गया था लेकिन उन्होंने कहा कि अलग-अलग मॉडल्स पर अलग-अलग कीमत बढ़ाई जाएगी.

वहीं टाटा मोटर्स के पैसेंजर वीकल्स बिज़नेस यूनिट के प्रेसीडेंट मयंक पारिख ने बताया था कि टाटा की कारों के दाम 10 से 15 हज़ार तक बढ़ सकते हैं. उन्होंने बताया कि बीएस-6 नॉर्म्स की वजह से कारों की लागत बढ़ रही है, जिसकी वजह से दाम बढ़ाए जाएंगे.

ये भी पढ़ें: अगले महीने लॉन्च होने जा रही है Tata Nexon EV, जानें इस कार की खासियत

इसके अलावा साउथ कोरिया की कार निर्माता कंपनी किया ने भी हाल ही भारत में लॉन्च हुई कारों की कीमत बढ़ाने का ऐलान किया. किया के एसयूवी की कीमत 9.69-15.99 लाख रुपये के बीच है. किया मोटर्स (KIA Motors) ने सेल्टोस एसयूवी को अगस्त में लॉन्च करने के साथ ही भारत में डेब्यू किया था.

दूसरी तरफ मारुति सुज़ुकी ने भी ऐलान किया था कि जनवरी 2020 से कार के कई मॉडल्स के दाम बढ़ाए जाएंगे. हालांकि, कंपनी ने किसी खास कार की कीमत कितनी बढ़ाई जाएगी इसकी जानकारी नहीं दी थी.