logo-image

इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए जारी किये गए नए नियम

आवाज जोड़े जाने के बाद भी इलेक्ट्रिक गाड़ियां, सामान्य गाड़ियों के मुकाबले शांत ही रहेंगी. साथ ही शहरी इलाकों में तो उनकी आवाज और भी कम सुनाई देगी.

Updated on: 13 Dec 2021, 10:25 AM

New Delhi:

अपनी बनावट और फीचर्स की वजह से चलने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों में आवाज हलकी होती है या फिर न के बराबर होती है. लेकिन इन सब को देखते हुए सरकार नए-नए ऑप्शंस भी लेकर आ रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऐसा निर्णय इसलिए लिया जा रहा है ताकि सड़क पर सामने से कोई गाड़ी आ रही है और वह किसी भी दुर्घटना से बच सके. उद्योग मंत्रालय ने इस बारे में संबंधित विभागों को संभावनाएं तलाशने के निर्देश दे दिए हैं. एक बार विकल्प हाथ लग जाएगा तब फिर वाहनों में आवाज को नापा जाएगा. आंकलन इस बात का होगा कि कहीं इससे ध्वनि प्रदूषण तो नहीं फैल रहा है.

यह भी पढ़ें- 2022 में भी ऑटोमोबाइल की कीमतों में तेजी बनी रहेगी, भारत बनेगा हब

रिपोर्ट्स के मुताबिक इलेक्ट्रिक गाड़ियों में आवाज के लिए नए नियम जारी किए जाएंगे. जिसके तहत इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं के लिए वाहनों में आवाज पैदा करने वाली मशीन लगाना ज़रूरी हो जाएगा. ये सब करना इसलिए ज़रूरी है क्योंकि लोग किसी भी दुर्घटना से बच सके. सामने वाले इंसान को पता चल सके की कोई गाड़ी आने वाली है या आ रही है. 

आवाज जोड़े जाने के बाद भी इलेक्ट्रिक गाड़ियां, सामान्य गाड़ियों के मुकाबले शांत ही रहेंगी. साथ ही शहरी इलाकों में तो उनकी आवाज और भी कम सुनाई देगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक क्ट्रिक कारों में ऐसी मशीन लगाई जाएगी जो आम गाड़ियों की मशीन की तरह आवाज करेगी. इस मशीन को एकोस्टिक व्हीकल अलर्ट सिस्टम (एवास) का नाम दिया जाएगा. हालांकि, कार के मालिकों को यह अधिकार दिया जाएगा कि वे जरूरत पड़ने पर कार की आवाज़ तेज और कम अपनी सुविधा के अनुसार कर सकें.

यह भी पढ़ें- जल्द लॉन्च होने वाली है Mini की पहली इलेक्ट्रिक कार Cooper SE, जानें क्या है खास